Loading...

how to adjust Window animation scale settings to make android phone faster how to avtivate developer mode in android phone


विंडो एनिमेशन स्केल सेटिंग से जानें कैसे करें एंडरॉयड स्मार्टफोन को तेज
दोस्तों आज केलेख तथा एम्बेडेड वीडियो में हम आपको एंड्राइड स्मार्टफोन की एक ऐसी कारगर सेटिंग बताने जा रहे हैं जिस अकेली सेटिंग से आपके पुराने या नए एंड्राइड स्मार्टफोन की परफॉरमेंस सम्बन्धी अधिकांश समस्याएं दूर हो जाएंगी
how to avtivate developer mode in android phone
How To Make Any Android Device Faster

हमारा एंडरॉयड स्मार्टफोन ज्यों ज्यों पुराना होता जाता है वैसे वैसे हमें ऐसा लगाने लग जाता है कि यह पहले की अपेक्षा काफी dull व धीमा हो जाता है। होम स्क्रीन या मेन्यू को स्वाइप करने पर भी पुराना होने के साथ ही हमें थोड़ा लैग महसूस होने लगता है। हम बार बार धीमे एंडरॉयड फोन को तेज करने के लिए कभी जंक फाइल डिलीट करते हैं कभी कैश क्लियर करते हैं और कभी अनचाहीं चीजों व एप्प्स को हटाते हैं।

विस्तार से जानने के लिए यह वीडियो देखें। Watch this small video to learn the steo by step process

इन सभी उपायों से स्मार्टफोन की प्रोसेसिंग में तो पर्याप्त सुधार हो सकता है परन्तु इसके बाद भी आपको लैग महसूस हो सकता है जिसे खत्म करने के लिए आप फोन को हर दिन या एक दो दिन पर रीबूट करते रहते हैं बैकअप रिसेट डाटा खर्च आदि की परवाह न करते हुए नियमित अंतरालों पर फैक्ट्री रिसेट भी करते हैं। इस तरह बार-बार अपने फोन को फैक्ट्री रिसेट कर आप डाटा को नष्ट करते हैं। परंतु इन सब के अतिरिक्त फोन में लैग खत्म करने का एक और उपाय भी है जो बहुत प्रभावी है परन्तु शायद बहुत लोगों को इसके बारे में मालूम ही नहीं है ।

यदि सभी एक्शन करने के बादअब भी आप अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन में लैग महसूस कर रहे हैं
तो आपको अपने फोन के कस्टमाईजेशन में कुछ बदलाव करना पड़ सकता  हैं। इसका मतलब है कि आप फोन की स्टॉक फीचर्स में कुछ एडजस्टमेंट कर सकते हैं। आप फोन की एनीमेशन लेंथ घटा सकते हैं या एनीमेशन लेंथ को डिसेबल यानि एनीमेशन लेंथ शून्य करके इस अंतराल को खत्म कर सकते हैं। हालांकि, यह सुविधा एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर थोड़ी सी छिपी हुई है और इसे ऑन करने के लिए पहले डेवलपर्स ऑप्शन ऑन  करना  होगा।

डेवलपर्स आप्शन को आन कैसे करे

एंडरॉयड स्मार्टफोन में डेवलपर्स आप्शन को आन करने के लिए सबसे पहले आप फोन के सेटिंग आइकॉन पर टैप करें।

अगले स्क्रीन पर आपको सबसे नीचे अबाउट फोन या अबाउट डिवाइस का विकल्प मिलेगा इस पर टैप करें।

अबाउट फोन सेक्शन में आप थोड़ा स्क्रॉल डाउन करेंगे तो बिल्ड नंबर का विकल्प मिलेगा।

बिल्ड नंबर पर आपको 6-7 बार या जब तक स्क्रीन पर डेवलपर्स आप्शन को आन कर दिया गया है का मैसेज न आ जाए टैप करना है।

अब आप को सेटिंग में डेवलपर्स आप्शन का विकल्प मिल जाएगा।

कैसे करें विंडो एनिमेशन डिसेबल

उपरोक्त कार्यवाही करने पर अब डेवलपर्स आप्शन ऑन हो गया है और सेट्टिंग सेक्शन में आगया गया है अतः अब वापिस सेट्टिंग सेक्शन में चलते हैं। इसके बाद सबसे पहले आप डेवलपर्स आप्शन पर टैप कर दें।

डेवलपर्स आप्शन ऑन होते ही नीचे ढेर सारे आप्शन जाएंगे।

यहां आपको थोड़ा स्क्रॉल डाउन करना है। अब यहां आपको विंडो एनिमेशन स्केल का विकल्प मिलेगा उस पर टैप कर दें।

इसके साथ ही विंडो एनिमेशन स्केल के सारे विकल्प खुल जाएंगे।

आप स्क्रीन एनिमेशन को कम कर दें या फिर बिलकुल ही आफ कर दें।

इसके साथ ही आपके फोन का लैग तो खत्म हो ही जाएगा बल्कि यदि फोन के परफॉर्मेंस में और भी कोई सभी छोटी मोटी समस्याएं है तो वह भी ठीक हो जाएंगी ।

 







विशेष निवेदन - हमारा प्रयास कैसा रहा इस विषय में कृपया कमेंट करे। विपरीत राय देने में कतई संकोच करें अपनी राय निष्पक्ष दे। कृपया हमारे ब्लॉग के सदस्य बने तथा हमारा फेसबुक पेज लाइक करें। हमारे यूट्यूब चैनल स्टार्ट विथ विकिग्रीन को सब्सक्राइब करें।Please subscribe our youtube channel “Start With Wikigreen”

नई पोस्ट पुरानी पोस्ट

0 टिप्पणियाँ:

 
Toggle Footer
TOP