Loading...

How To Link Pan Card With Aadhar Card In Hindi Step by Step guide to lonk adhar card to PAN Card


आयकर रिटर्न भरने के लिए पैन कार्ड के साथ आधार कार्ड लिंक होना जरूरी, जानिए लिंक करने का तरीका स्टेप बाई स्टेप 

आयकर के बारे में भारत के सुप्रीम कोर्ट ने एक नया आदेश जारी किया है और कहा है कि आय कर रिटर्न भरने के लिये पैन कार्ड के साथ आधार कार्ड को जोड़ना अनिवार्य है। एक याचिका की सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर और न्यायमूर्ति के सीकरी की खण्ड पीठ ने आदेश दिया कि शीर्ष अदालत इस मामले में पहले ही  फैसला सुनाते हुये आयकर कानून की धारा 139एए को सही घोषित कर चुकी है।   

How to link PAN Card with Aadhaar Card
Link AADHAR CARD With PAN CARD Easily

दिनांक 26 सितंबर, 2018 को माननीय उच्चतम न्यायालय की पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने इस विषय में फैसला सुनाया और माननीय उच्चतम न्यायालय ने अपने फैसले में केन्द्र की आधार योजना को संवैधानिक रूप से वैध करार दिया। माननीय उच्चतम न्यायालय ने यह भी आदेश दिया कि आयकर रिटर्न दाखिल करने और नया पैन नंबर आबंटन के लिये आधार अनिवार्य होगा परंतु साथ ही यह भी छूट दी की बैंक खातों के लिये आधार आवश्यक नहीं होगा इसी तरह दूरसंचार सेवा प्रदाता कम्पनीज को भी आदेश दिया कि नए  मोबाइल कनेक्शन के लिये आधार की मांग नहीं कर सकते हैं।



लिंक करने का तरीका स्टेप बाई स्टेप जानने के लिए यह वीडियो देखें। Watch this small video to learn the steo by step process

ऐसे कराएं पैन कार्ड के साथ आधार कार्ड को लिंक

अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक करने के लिए सबसे पहले इंटरनेट पर आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home जिस पर आप ऑनलाइन इन्कमटैक्स फाइल करते हैं को खोलें। यहां पर बाई तरफ लाल रंग का एक बटन "link Adhaar" मिलेगा।  कृपया इस पर क्लिक करें। अगले पेज पर आपको कुछ बॉक्स दिखाई देंगे।  यहाँ आपको PAN के सामने वाले बॉक्स में अपना PAN नंबर Adhar Number के सामने वाले बॉक्स में आधार नंबर Name as per Adhar के सामने वाले बॉक्स में वही नाम भरना है जो आधार में लिखा है। अगर आपके आधार कार्ड में आपके जनम का केवल वर्ष लिखा है तथा तारिख और महीना नहीं लिखा है तो  I have only  year of birth in my Adhar Card के सामने वाले बॉक्स में टिक करें। अगले बॉक्स में टिक करके एग्री करें। इमेज में दिया गया Capcha सावधानी पूर्वक उसके नीचे दिए बॉक्स में भरें। दृष्टि दोष वाले लोग Capcha के स्थान पर OTP भी इस्तेमाल कर सकते है।  इसके लिए Request OTP पर क्लिक करने से OTP एंटर करने के लिए एक बॉक्स खुल जायेगा तथा आपका जो फोन आयकर विभाग में पंजीकृत है उस रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP  आ जायेगा। अब link Adhaar पर क्लिक करें।  आपका आधार जुड़ने का कन्फर्मेशन आपको तुरंत मिल जायेगा।

एसएमएस के जरिए पैन कार्ड के साथ आधार कार्ड को लिंक कैसे कराएं

आयकर विभाग के अनुसार आपका जो फोन आयकर विभाग में पंजीकृत है उस रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 पर मैसेज भेज कर भी आधार को पैन से लिंक किया जा सकता है। 

आपका जो फोन आयकर विभाग में पंजीकृत है उस रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से आपको 567678 या 56161 पर एक SMS भेजना होगा जो इस तरह होगा –

UIDPAN<SPACE><12 digit Aadhaar><Space><10 digit PAN>

उदाहरण के लिए अगर आपका आधार नंबर 123456789123 और PAN नंबर AKPLM2124M है तो आपको SMS इस तरह भेजना है -
 
UIDPAN 123456789123 AKPLM2124M

आपका आधार जुड़ने का कन्फर्मेशन आपको तुरंत मिल जायेगा।

विशेष निवेदन - हमारा प्रयास कैसा रहा इस विषय में कृपया कमेंट करे। विपरीत राय देने में कतई संकोच करें अपनी राय निष्पक्ष दे। कृपया हमारे ब्लॉग के सदस्य बने तथा हमारा फेसबुक पेज लाइक करें। हमारे यूट्यूब चैनल स्टार्ट विथ विकिग्रीन को सब्सक्राइब करें।Please subscribe our youtube channel “Start With Wikigreen”
 
नई पोस्ट पुरानी पोस्ट

0 टिप्पणियाँ:

 
Toggle Footer
TOP