google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html How to record screen on your Android phone ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

How to record screen on your Android phone

अपने एंड्रॉइड फोन पर स्क्रीन कैसे रिकॉर्ड करें(How to record screen on your Android phone)

यदि आप अपने कंप्यूटर पर स्क्रीन रिकॉर्ड कर के वीडियो बनाना चाहते हैं, तो विंडोज़ में गेम बार है और मैकओएस(macOS) में एक स्क्रीनशॉट टूल है, Apple डिवाइस में स्क्रीन रिकॉर्डिंग टूल होता है, लेकिन Android के बारे में क्या?

एक लंबे समय से एंड्रॉयड के उपभोक्ता भी चाहते थे कि एंड्राइड में भी स्क्रीन रिकॉर्डिंग टूल हो. आखिर एंड्रॉइड 11 के साथ Google अपने मोबाइल ओएस मैं एक अंतर्निहित स्क्रीन रिकॉर्डर(Inbuilt screen recorder) के साथ मार्केट में आया. लेकिन पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन के लिए, बहुत सारे तृतीय-पक्ष ऐप्स उपलब्ध हैं जो इस काम पूरा करते हैं।

Android device screen recording

एंड्रॉइड 11 में Google के मोबाइल ओएस(Mobile Operating System) के लिए एक स्क्रीन रिकॉर्डर पेश किया गया था, लेकिन सैमसंग, एलजी और वनप्लस के एंड्रॉइड 10 चलाने वाले कुछ डिवाइसों में फीचर के अपने संस्करण हैं। पुराने डिवाइस वाले लोग थर्ड-पार्टी ऐप की ओर रुख कर सकते हैं।

Google ने एंड्रॉइड 4.4 किटकैट के साथ जो स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर पेश किया, जो थर्ड-पार्ट ऐप के माध्यम से उपलब्ध है, जिसके लिए डिवाइस को रूट एक्सेस की आवश्यकता होती है। टेक दिग्गज( The tech giant) ने  एंड्रॉइड 5.0 लॉलीपॉप के साथ एक अपडेटेड एपीआई(Application Programming Interface) के माध्यम से इसे और अधिक सुलभ बना दिया।

स्मार्टफोन आज इतने स्मार्ट हो गए हैं कि आप उनसे आसानी से स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। स्क्रीनशॉट लेने के लिए बस आपको अपने स्मार्टफोन के वॉल्यूम बटन और पावर बटन दोनों को एक साथ दबाने की जरूरत है। हालांकि, आपके स्मार्टफोन की स्मार्टनेस यहीं तक सीमित नहीं है। आप अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन से स्क्रीन रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Turn off turn on smartphone frequently willkick off hacker

Android पर स्क्रीन रिकॉर्डिंग(Screen recording on Android)

Google द्वारा एंड्रॉइड 4.4 किटकैट के साथ पेश किया गया स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर, केवल थर्ड-पार्ट ऐप के माध्यम से उपलब्ध है, जिसके लिए डिवाइस को रूट एक्सेस की आवश्यकता भी होती है। एंड्रॉइड 5.0 लॉलीपॉप के साथ एक अपडेटेड एपीआई(API) के माध्यम से इसे और अधिक सुलभ बना दिया। हालांकि स्क्रीन रिकॉर्डिंग एप्लिकेशन लॉलीपॉप और किटकैट से पहले एंड्रॉइड में उपलब्ध थे, लेकिन वे केवल रूट किए गए फोन के साथ काम कर सकते थे।

लेकिन नए एंड्रॉइड स्मार्टफोन में स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए फोन को रूट करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह केवल एप्लिकेशन के जरिए ही संभव है। एंड्रॉइड 11 में Google के मोबाइल ओएस के लिए एक स्क्रीन रिकॉर्डर पेश किया गया था, लेकिन सैमसंग, एलजी और वनप्लस सहित कंपनियों के अपने फीचर संस्करण हैं।

सभी उपकरणों में कुछ बदलाव के साथ स्क्रीन रिकॉर्डिंग की प्रक्रिया समान है, । अपने स्मार्टफ़ोन पर त्वरित सेटिंग्स देखने के लिए आपको शीर्ष स्क्रीन से सूचना पट्टी को नीचे खींचने(Pull down the notification bar from the top Screen) की आवश्यकता है। फिर स्क्रीन रिकॉर्डर आइकन पर टैप करें और डिवाइस को स्क्रीन रिकॉर्ड करने की अनुमति दें।

YOU MAY LIKE TO READ ON - How to Setup Speech to Text on Android for typing by voice

स्टेप बाय स्टेप गाइड(Step-by-step guide)

1. अपनी स्मार्ट कौन स्क्रीन के शीर्ष(Top) से  नीचे की ओर दो बार स्वाइप करें।

2. अब स्क्रीन रिकॉर्ड विकल्प(Screen record option) पर टैप करें

3. इसे खोजने के लिए दाएं स्वाइप(Swipe right) करें।

4. अगर यहां आपको यह दिखाइए नहीं देता है, तो संपादित करें पर टैप करें(Tap Edit) और स्क्रीन रिकॉर्ड को अपनी त्वरित सेटिंग्स पर खींचें(Drag Screen record to your Quick Settings) 

5. अब आप चुनें कि आप क्या रिकॉर्ड करना चाहते हैं, और प्रारंभ करें(Start) पर टैप करें। अब एक उलटी गिनती(Count down) शुरू होगा और उसके बाद रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी।

6. रिकॉर्डिंग बंद करने के लिए, स्क्रीन के ऊपर से नीचे की ओर स्वाइप करें(Swipe down from the top of the Screen).

7. स्क्रीन रिकॉर्डर अधिसूचना पर टैप करें(Tap the Screen recorder notification)

8. स्क्रीन रिकॉर्डिंग ढूंढें(Find screen recordings)

9. अपने फोन का फोटो ऐप खोलें(Open your phone’s Photos app)

10. लाइब्रेरी पर टैप करें(Tap Library)

11. अपनी स्क्रीन रिकॉर्डिंग देखने के लिए मूवी पर जाएं और अपनी रिकॉर्डिंग देखें.

तो यह थी एंड्राइड स्मार्टफोन के स्क्रीन रिकॉर्ड  करने के तरीके की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

how to screen record with sound on android, Can you screen record video on Android, How do I record my screen and audio on Android, How do you record your screen on Android without an app, How do I record my screen on my Samsung Android




0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam