google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html How to Scan to Remove threat Windows 10 with Microsoft windows Defender Antivirus ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

How to Scan to Remove threat Windows 10 with Microsoft windows Defender Antivirus

How to use windows Defender, Microsoft windows Defender Antivirus, Windows Defender VS Antivirus

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में मैलवेयर(Malware) अभी भी एक बहुत बड़ी समस्या है। यही कारण है कि Microsoft विंडोज 10 के साथ Microsoft ने विंडोज डिफेंडर नामक एक उत्कृष्ट एंटीवायरस को शामिल किया है। यह पृष्ठभूमि में मैलवेयर के लिए सतत स्कैन करता रहता है, लेकिन विंडोज डिफेंडर केवल बैकग्राउंड में ही स्कैन नहीं करता बल्कि आप के लिए डिफेंडर मैं स्कैन के विभिन्न विकल्प शामिल किए गए हैं । विंडोज डिफेंडर से आप मैनुअली क्विक स्कैन(Quik Scan), कस्टम स्कैन(Custom Scan), फुल सिस्टम स्कैन(Full System Scan) और ऑफलाइन स्कैन(Off Line Scan) भी कर सकते हैं। 

Windows Defender

स्कैन करने का सबसे सरल तरीका है, स्टार्ट मेनू खोलें और "विंडोज सिक्योरिटी" टाइप करें। अब पॉप अप मैं "विंडोज सुरक्षाWindows Security" ऐप आइकन पर क्लिक करें और अपना ऑप्शन चुनें।

साइडबार में, "वायरस और खतरों से संरक्षण(Virus & Threat Protection)" पर क्लिक करें।

 

Windows Security

"त्वरित स्कैन(Quick Scan)" बटन पर क्लिक करके यहां से आप त्वरित स्कैन(Quick Scan) कर सकते हैं। यदि आपने हाल ही में कुछ समय तक स्कैन नहीं किया है, तो आप एक गहरी स्कैन करने(deeper scan) पर विचार कर सकते हैं। "वर्तमान खतरे(Current Threats)" शीर्षक के नीचे के क्षेत्र में, आपको एक "स्कैन विकल्प(Scan Options)" दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

Microsoft windows Defender Quick scan

क्लिक करते ही आपके सामने विंडोज डिफेंडर स्कैन के चारों विकल्प 1-क्विक स्कैन(Quik Scan), 2-कस्टम स्कैन(Custom Scan), 3-फुल सिस्टम स्कैन(Full System Scan) और 4-ऑफलाइन स्कैन(Off Line Scan) खुल जाएंगे । आप अपनी आवश्यकतानुसार इनमें से कोई चुन सकते हैं ।

Microsoft windows Defender Scan Options

"स्कैन विकल्प" मेनू में, उपलब्ध कराए गए चारों विकल्प में आप Microsoft डिफेंडर का उपयोग करके अपने कंप्यूटर पर चार अलग-अलग प्रकार के स्कैन मैं आप प्रत्येक स्कैन में क्या-क्या स्कैन कर सकते हैं उसका विवरण इस प्रकार है

 

The Top 5 Tools For Search EngineOptimization 2020 hindi


  1.      क्विक स्कैन(Quick Scan): आपके सिस्टम में उन फाइल और फोल्डर को स्कैन करता है जहां आमतौर पर मालवीय के खतरे पाए जाते हैं, जैसे कि डाउनलोड और विंडोज फोल्डर। क्विक स्कैन(Quick Scan) को आमतौर पर पूरा होने में कुछ मिनट लगते हैं।
  2.      फुल स्कैन(Full Scan): यह आपके कंप्यूटर की हर फाइल और सभी रनिंग प्रोग्राम्स को भी स्कैन करता है। स्कैन को पूरा होने में एक घंटे से भी अधिक समय लग सकता है।
  3. कस्टम स्कैन(Custom Scan): यदि आप इस विकल्प को चुनते हैं, तो Windows सुरक्षा आपसे एक विशिष्ट ड्राइव, फ़ाइल या फ़ोल्डर पूछेगा जिसे आप स्कैन करना चाहते हैं। वंचित ड्राइव, फ़ाइल या फ़ोल्डर का चयन करें और उसके ऊपर क्लिक करें
  4. Microsoft Windows डिफेंडर ऑफ़लाइन स्कैन (Windows Defender Offline Scan): यह विकल्प आपकी मशीन को पुनरारंभ करता है और पूरी सिस्टम फ़ाइलों और कार्यक्रमों(Programs or Software) को उस समय स्कैन करता जब यह सॉफ्टवेयर चल नहीं रहे होते है कई बार कुछ मालवेयर जाने से भी कई फाइलें चलती नहीं है तथा इस स्कैन के बाद ऐसी फाइलों और फोल्डर ओके मालवीय हट जाते हैं

How to transform Windows Laptop IntoDesktop PC and back to Laptop


यदि आपने अपने कंप्यूटर को डिफेंडर से स्कैन नहीं किया है या यदि आपका कंप्यूटर ठीक से काम नहीं कर रहा है या अजीब अजीब तरह से व्यवहार कर रहा है और आप एक स्पष्ट खतरे के बारे में चिंतित हैं, तो पूर्ण स्कैन करना सबसे अच्छा विकल्प है "पूर्ण स्कैन(Full Scan)" के पास वाले रेडियो बटन का चयन करें और "स्कैन करेंScan Now" बटन पर क्लिक करें।

अब आपका विंडोज डिफेंडर सिस्टम एक पूर्ण-सिस्टम स्कैन(full-system scan) शुरू कर देगा विंडोज सिक्योरिटी आपके स्क्रीन पर फुल स्कैन रनिंग का मैसेज दिखाएगा और एक प्रगति संकेतक बार(Progress Indicator Bar) स्क्रीन पर स्कैन की प्रगति दिखाएगा।

Microsoft windows Defender Scan progress 

जब स्कैन पूरा हो जाता है, तो आपको परिणाम दिखाई देंगे। यदि सब कुछ ठीक ठाक था, तो आपको एक संदेश दिखाई देगा जो कहता है कि ("कोई वर्तमान खतरा नहीं हैNo Current Threats)".

 

MicrosoftOffice 25 very useful functions and shortcuts

 

साथ ही स्कैन संबंधी अन्य विवरण जैसे कि 0 Threate Found, स्कैन में कितना समय लगा, कितनी फाइल स्कैन की गई आदि भी दिखाएगा

Microsoft windows Defender Scan resuls

हालाँकि, यदि स्कैन में कुछ मैलवेयर पाए गए हैं, तो आपको एक संदेश दिखाई देगा, जो कहेगा कि " खतरे पाए गए"“Threats Found” और नीचे संक्रमित फ़ाइलों की एक सूची दिखाई जाएगी।

यहां आपको फाइल का नाम खतरे नाम और संक्रमित फाइलों का नाम तथा खतरे की गंभीरता का विवरण दिखाया जाएगा

 

What is Android device system cache should you clear Android device cachehow to clear Android device cache


खतरों को दूर करने के लिए, ("कार्य प्रारंभ करें"“Start Actions”) बटन पर क्लिक करें।

Microsoft windows Defender threat found

" एक्शन प्रारंभ करेंSart Actions" पर क्लिक करने के बाद, Windows डिफ़ेंडर स्वचालित रूप से खतरों को हटा देगा। यदि आप इस बारे में विवरण देखना चाहते हैं कि क्या खतरे निकाले गए थे, तो स्कैन परिणामों के नीचे देखें और "सुरक्षा इतिहासProtection History" पर क्लिक करें।

 

How To Check Who Has Read Message in WhatsApp Group व्हाट्सएप ग्रुप मैसेज किसने देखा किसने नहीं देखा


इसके अलावा, अगर डिफेंडर को क्विक या फुल स्कैन के दौरान कोई वायरस या मालवेयर का खतरा मिलता है, तो स्कैन ऑप्शंस स्क्रीन पर "माइक्रोसॉफ्ट डिफेंडर ऑफलाइन स्कैनMicrosoft Defender Offline Scan" चुनना उचित होगा और इसे क्विक या फुल स्कैन के तुरंत बाद में ही चलाएं। कृपया नोट करें कि, आप चाहे तो माइक्रोसॉफ्ट विंडोज डिफेंडर को जून सकते हैं या कोई अपनी पसंद का दूसरा एंटीवायरस भी इंस्टॉल कर सकते हैं लेकिन ध्यान दें कि अगर आप कोई दूसरा एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर लेते हैं तो ऐसी स्थिति में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज डिफेंडर अपने आप डिसएबल हो जाएगा और माइक्रोसॉफ्ट विंडोज डिफेंडर आपके कंप्यूटर की सुरक्षा से हट जाएगा कृपया इस भ्रम में कतई नहीं रहे कि दूसरा एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने से दोनों एक साथ चलते रहेंगे लेकिन हमारी राय मैं ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए माइक्रोसॉफ्ट विंडोज डिफेंडर ही सर्वश्रेष्ठ है यह आपकी विंडोज की सुरक्षा के लिए पर्याप्त है और माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए इससे अच्छा कोई एंटीवायरस सॉफ्टवेयर नहीं है

उम्मीद है, सबकुछ सामान्य हो जाएगा। खुशकिस्मत रहें और सुरक्षित रहें!





0 टिप्पणियाँ:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please Donot spam