google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw बिना नंबर सेव किये Whatsapp कैसे करें How To Send Whatsapp Message Without Saving Number in contact ~ Blog on Computer Tips, Blogging Tips, Mobile Phones, Latest Technology and Topics of Public Interest

बिना नंबर सेव किये Whatsapp कैसे करें How To Send Whatsapp Message Without Saving Number in contact


WhatsApp पर बिना अपने फोन में नंबर सेव किए मैसेज भेजने की आसान ट्रिक
आज WhatsApp दुनिया का सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मेसेजिंग प्लेटफॉर्म है। इसके जरिए हमें अपने फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर्स को मैसेज, फोटो या विडियो भेजने में काफी आसानी होती है।वॉट्सऐप, चैटिंग के लिए भी यूजर्स का फेवरिट ऐप है। व्हाट्सएप मैसेज भेजने के लिए आवश्यक है कि भेजने वाले और पाने वाले दोनों के फोन में व्हाट्सएप इंस्टॉल किया हुआ होना चाहिए तथा जिस नंबर पर आप मैसेज भेज रहे हैं वह नंबर आपके फोन में तथा जिस नंबर पर आप मैसेज भेज रहे हैं उस फोन में आपका नंबर सेव होना चाहिए । 
 
http://www.wikigreen.in/2020/04/whatsapp-how-to-send-whatsapp-message_30.html
send WhatsApp message to anyone without saving his number
लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमें ऐसे आदमी या आदमियों को मैसेज भेजना पड़ता है जिनके कांटेक्ट हमारे मोबाइल में सेव नहीं है तथा हम उन कांटेक्ट को अपने फोन में सेव करना भी नहीं चाहते । मेमोरी बचाने के लिए या उनको मैसेज भेजने का कभी कभार ही पड़ता हो कारण कुछ भी हो सकता है परंतु हम बिना उनका नंबर सेव किए उनको मैसेज, फोटो या विडियो भेजना चाहते हैं । हम आपको ऐसी ट्रिक बता रहे हैं, जिसके जरिए आप बिना उनका नंबर आपके फोन में सेव किए किसी को भी वॉट्सऐप मेसेज भेज सकते हैं हालांकि जिस नंबर पर आप मैसेज, फोटो या विडियो भेजना चाहते हैं उस पर व्हाट्सएप इंस्टॉल होना आवश्यक है।


विस्तार से जानने और Audio Visuals देखने के लिए यह वीडियो देखें। Watch this small video to learn the step by step process
 

बिना नंबर सेव किए वॉट्सऐप मेसेज भेजने के लिए सबसे पहले तो आपको वेब ब्राउज़र में जाना पड़ेगा । इसके लिए आप अपने फोन या कंप्यूटर दोनों में से किसी का भी इंटरनेट ब्राउजर को इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अगर आप अपने कंप्यूटर का ब्राउजर इस्तेमाल करेंगे तो आपको अपना व्हाट्सएप अकाउंट web. whatsapp.com वेबसाइट पर खोलना पड़ेगा और सामान्य प्रक्रिया के अनुसार क्यूआर कोड भी स्कैन करना पड़ सकता है अगर आप पहले से ही उसमें में लॉगिन नहीं है तो । लेकिन अगर आप अपने मोबाइल का ब्राउज़र इस्तेमाल करेंगे तो ज्यादा आसान रहेगा ।




 
 
तो अपने मोबाइल के होम स्क्रीन पर ब्राउज़र के आइकॉन देखें जैसे मेरे पास मेरे होम स्क्रीन पर सारे गूगल प्रोडक्ट एक ग्रुप में इकट्ठे किए हुए हैं । 
http://www.wikigreen.in/2020/04/whatsapp-how-to-send-whatsapp-message_30.html
मोबाइल का होम स्क्रीन

तो मैं सबसे पहले इस ग्रुप के आइकॉन पर टेप करता हूं । अब यह सारे गूगल प्रोडक्ट खुल गए हैं । मैं गूगल क्रोम इस्तेमाल करता हूं इसलिए यह गूगल ग्रुप में रखा हुआ है । आप कोई भी ब्राउज़र इस्तेमाल कर सकते हैं।

http://www.wikigreen.in/2020/04/whatsapp-how-to-send-whatsapp-message_30.html
मोबाइल ब्राउज़र का आइकॉन

आप ब्राउज़र के आइकॉन पर टेप कीजिए। अब आपके सामने आपके मोबाइल का ब्राउज़र खुल गया ।

http://www.wikigreen.in/2020/04/whatsapp-how-to-send-whatsapp-message_30.html
गूगल क्रोम मोबाइल ब्राउज़र
सबसे पहले तो अपने वेब ब्राउज़र के अड्रेस बार में यह URL टाइप करें https://api.whatsapp.com/send?phone=910000000000 । 

यहां पर नोट कर कि इस URL में phone=के बाद शुरू के 2 अंक यानी 91 हमारे देश का कंट्री कोड है । हमारे देश का कंट्री कोड प्लस 91 है परंतु यहां प्लस हटाकर लिखना पड़ता है । अगर आप जिस व्यक्ति को मैसेज भेज रहे हैं वह हमारे देश का न होकर किसी अन्य देश का है तो कंट्री कोड भी उसी देश का लिखना पड़ेगा । उदाहरण के लिए अगर आप जिस आदमी को मैसेज भेज रहे हैं वह पाकिस्तान का है तो  91 के स्थान पर 92, अगर बांग्लादेश का है तो 91 के स्थान पर, 880 और अगर म्यामार का है तो 91 के स्थान पर 95 लिखना पड़ेगा । 0000000000 की जगह आपको उस आदमी का मोबाइल नंबर एंटर करना है जिसे आप मैसेज भेजना चाहते हैं। 




 

मान लीजिए कि आपको 0000000000 नंबर पर मेसेज भेजना है और वह व्यक्ति म्यांमार का है, तो आपका URL https://api.whatsapp.com/send?phone=950000000000 होगा और अगर वह व्यक्ति भारत का ही है तो आपका यूआरएल होगा https://api.whatsapp.com/send?phone=910000000000  होगा। कृपया नोट करें कि 0000000000 की जगह आपको वह मोबाइल नंबर एंटर करना जिस पर आप मैसेज भेजना चाहते हैं ।

दूसरा एक तरीका और है जिसमें बाकी की कार्यवाही तो वही है परंतु यूआरएल बहुत छोटा सा लिखना पड़ता है । वह यूआरएल है https://wa.me/910000000000

जैसा कि स्पष्ट लगता है आप सब लोग भी इतने लंबे यूआरएल के स्थान पर छोटा सा यूआरएल ही इस्तेमाल करना चाहेंगे अतः चलिए दोस्तों प्रैक्टिकली इस छोटे से यूआरएल को इस्तेमाल करके ही हम आपको दिखाते हैं । तो चलिए कंप्यूटर पर या मोबाइल के होम स्क्रीन पर चलते हैं

जैसा कि मैंने ऊपर बताया मैं छोटा वाला यूआरएल टाइप करता हूं और गो पर टाइप कर देता हूं –

http://www.wikigreen.in/2020/04/whatsapp-how-to-send-whatsapp-message_30.html
बिना नंबर सेव किए मैसेज भेजने के लिए दोनों यूआरएल
अब अगला स्क्रीन इस प्रकार खुलेगा। इसमें आपके स्क्रीन के बीच में मैसेज भेजें नाम का बटन खुल गया है। अब आप इस बटन पर टेप करें ।

http://www.wikigreen.in/2020/04/whatsapp-how-to-send-whatsapp-message_30.html
बिना नंबर सेव किए मैसेज भेजने के लिए मैसेज भेजें नाम का बटन
जब आप इस बटन पर टेप करेंगे तो कई बार वाईफाई या नेट की speed कम होने की स्थिति में एक दो सेकंड के लिए सर्चिंग का मैसेज आपको इस तरह दिख सकता है
http://www.wikigreen.in/2020/04/whatsapp-how-to-send-whatsapp-message_30.html
सर्चिंग का मैसेज
उसके बाद आपका व्हाट्सएप चैट स्क्रीन इस प्रकार खुल जाएगा
http://www.wikigreen.in/2020/04/whatsapp-how-to-send-whatsapp-message_30.html
आपका व्हाट्सएप चैट स्क्रीन
यहां से आप जिसको चाहे जितने चाहे बिना नंबर सेव किए मैसेज भेज सकते । लेकिन प्रत्येक नंबर के लिए आपको यही प्रक्रिया दोबारा अपना नहीं पड़ेगी । 




 
एक बार यह कार्रवाई करने पर केवल एक नंबर पर ही मैसेज भेजे जा सकते हैं । लेकिन उस नंबर पर आप जितने चाहे मैसेज भेज सकते हैं कोई लिमिट नहीं है ।
इसकी खास बात है कि यह दूसरे वॉट्सऐप चैट्स की तरह ही एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन से प्रटेक्टेड होगी।

0 टिप्पणियाँ: