How to view, download your facebook information data activity log

फेसबुक पर अपनी जानकारी, डेटा, छवियों और लॉग को देखने या डाउनलोड करने के लिए के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड Step by step guide to view or download your information, data, images and logs on FACEBOOK

फेसबुक आपको अपनी निजी जानकारी देखने और उसे डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करता है. आप जब चाहे तो फेसबुक पर की गई अपनी गतिविधियों का रिकॉर्ड देख सकते हैं और अगर आप चाहें तो इसको डाउनलोड भी कर सकते हैं. इसके लिए फेसबुक पर एक्सेस योर इंफॉर्मेशन टूल(Access your information tool) उपलब्ध है जिनका इस्तेमाल करके आप एक ही स्थान पर अपना प्रोफ़ाइल डेटा एवं अपने फेसबुक अकाउंट पर आप द्वारा की गई किसी भी तरह की गतिविधि देख सकते है। Facebook पर आपकी जानकारी की समीक्षा करने और उसे नियंत्रित करने में आपकी सहायता करने के लिए फेसबुक पर कई टूल और संसाधन उपलब्ध हैं। अगर आप फेसबुक पर अपनी जानकारी की एक कॉपी डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप डाउनलोड योर इंफॉर्मेशन(Download your information) टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

Facebook information view or download

फेसबुक से आप अपनी क्या-क्या सूचनाएं देख सकते हैं या 
डाउनलोड कर सकते हैं? What information can you 
view or download from Facebook?

एक्सेस योर इंफॉर्मेशन टूल आपकी फेसबुक प्रोफाइल जानकारी(Facebook profile information) का एक सारांश प्रदान करता है जिसे आप किसी भी समय और एक ही स्थान पर एक्सेस कर सकते हैं। फेसबुक ने इस जानकारी को आपकी जानकारी अनुभाग(Information section) में कैटेगरी के आधार पर वर्गीकृत किया है ताकि आप जो खोज रहे हैं वह आपको मिल सके।

आपकी सुविधा के लिए फेसबुक ने आप की जानकारी को निम्नलिखित श्रेणियों में वर्गीकृत किया है । अपनी जानकारी डाउनलोड करते समय आप इनमें से किसी भी श्रेणी के अंतर्गत उपलब्ध सूचना देख सकते हैं या डाउनलोड कर सकते हैं। आप चाहें तो सभी श्रेणियों के अंतर्गत उपलब्ध जानकारी भी देख सकते हैं या एक साथ डाउनलोड कर सकते हैं-

1.   Facebook पर आपकी गतिविधि(Your activity across Facebook)

2.   व्यक्तिगत जानकारी(Personal information)

3.   मित्र और अनुयायी(Friends and followers)

4.   लॉग की गई जानकारी(Logged information)

5.   सुरक्षा और लॉगिन जानकारी(Security and login information)

6.   Facebook से बंद ऐप्स और वेबसाइट(Apps and websites off of Facebook)

7.पसंद(Likes)

8.   विज्ञापन की जानकारी(Ads information)

अगर आप Facebook से अपनी जानकारी की कॉपी डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप अपनी जानकारी डाउनलोड करें(Download your information) टूल का उपयोग कर सकते हैं. 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  8 Phishing Pretexting Cyber Social Engineering Human Factor Security Risks


अपने Facebook डेटा की कॉपी उनलोड करने के लिए अपना फेसबुक अकाउंट खोलें निम्न चरणों का पालन करें:

Facebook में सबसे ऊपर दाईं ओर एक छोटा सा ड्रॉपडाउन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें. 

facebook home screen

 .   जब आप इस ड्रॉपडाउन पर क्लिक करेंगे तो अगला स्क्रीन आपके सामने इस प्रकार खुलेगा. कृपया यहां सेटिंग और प्राइवेसी(Setting & privacy)” चुनें

facebook setting and privacy screen

3.   अगले स्क्रीन पर आपको सबसे ऊपर ऑप्शन दिखाई देगा सेटिंग(Setting), कृपया अब आप सेटिंग पर क्लिक करें. 

Facebook setting screen

  जब आप सेटिंग पर क्लिक करेंगे तो अगला स्क्रीन आपके सामने इस प्रकार खुलेगा. यहां आप देखेंगे कि इस पेज पर बाईं ओरआपकी फेसबुक जानकारी(Your Facebook Information)” का ऑप्शन दिखाई दे रहा है, कृपया इस पर क्लिक करें.

Facebook - your Facebook information screen

4.   जब आप आपकी फेसबुक जानकारी(Your Facebook Information)” ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो अगला स्क्रीन आपके सामने इस प्रकार खुलेगा. यहां आपको ऑप्शन दिखाई देगा "अपनी जानकारी डाउनलोड करें(Download your information)" तथा अपनी जानकारी डाउनलोड करें तथा इस लाइन में  ही सबसे दाहिनी तरफ आखिर में एक ऑप्शन मिलेगा ”View”(देखें), कृपया इस पर क्लिक करें.

Facebook --download your information screen

जब आप "View(देखें)" पर क्लिक करेंगे तो अगला स्क्रीन आपके सामने इस प्रकार खुलेगा. यहां आपको अपने डाउनलोड का फॉर्मेट, मीडिया क्वालिटी और डेट रेंज चुनना है अर्थात आप अपनी जानकारी किस फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते हैं आप अपने डाउनलोड की मीडिया क्वालिटी कैसी चाहते हैं और किस तारीख से लेकर किस तारीख तक की जानकारी डाउनलोड करना चाहते हैं.

फॉर्मेट, मीडिया क्वालिटी और डेट रेंज(Format, media quality and date range) के बारे में संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है 

 

You may like to read on -  How to Block Facebook Friend or other facebook user annoying you on Facebook

 

फॉर्मेट(Format)

जब आप फॉर्मेट के सामने वाले ड्रॉपडाउन पर क्लिक करेंगे तो आपको दो विकल्प मिलेंगे, पहला एचटीएमएल(HTML) फॉर्मेट और दूसरा जेसन फॉर्मेट(JSON or JavaScript Object Notation). एचटीएमएल फॉरमैट बहुत आसान और पॉपुलर है इसलिए हमारे विचार से आपको एचटीएमएल फॉरमैट ही चुनना चाहिए लेकिन यह आप पर निर्भर है आप चाहे तो जेसन(JSON orJavaScript Object Notation)) भी चुन सकते हैं

मीडिया क्वालिटी(Media quality)

जब आप मीडिया क्वालिटी के सामने वाले ड्रॉपडाउन पर क्लिक करेंगे तो आपको  तीन विकल्प मिलेंगे, पहला लो(Low) दूसरा मीडियम(Medium) और तीसरा हाई(High) आप अपनी इच्छा अनुसार इनमें से कोई एक चुन सकते हैं.

डेट रेंज(Date Range)

डेट रेंज(Date Range) ऑप्शन के अंतर्गत आप को चुनना है कि आपको कब से कब तक का विवरण डाउनलोड करना है यहां आपको निम्नलिखित 8 ऑप्शन मिलेंगे जिनमें से एक चुनना है. (1) पिछला सप्ताह(last week) (2) पिछला महीना(Last Month) (3) पिछले 3 महीने(Last three months) (4) पिछले 6 महीने(Last six months) (5) पिछला साल(Last Year) (6) पिछले 3 साल(Last three Years) (7) पूरा समय(All Time) यानी जब से खाता खोला है तब से आज तक और (8) कस्टम(Custom). अगर आप कस्टम चुनते हैं तो आपसे शुरू करने की ओर और आखिरी तारीख(Start date, End date) पूछी जाएगी.

Facebook-download file option screen


इसी स्क्रीन पर जब आप थोड़ा नीचे स्क्रोल डाउन करेंगे तो डेट रेंज के नीचे आपको एक विस्तृत सूची दिखाई देगी. इस सूची में उपयोगकर्ता द्वारा फेसबुक पर की जा सकने वाली प्रत्येक गतिविधि का नाम शामिल किया गया है. इस सूची में बाई तरफ गतिविधि का नाम लिखा होगा और नाम के आगे दाहिनी तरफ एक बॉक्स दिखाई देगा. अगर आप आपके द्वारा की गई समस्त गतिविधियों की जानकारी डाउनलोड करना चाहते हैं तो दाएं और के बॉक्स की लाइन में सबसे ऊपर आपको एक ऑप्शन मिलेगा सिलेक्ट ऑल(Select all) इस पर क्लिक करें इस पर क्लिक करते ही सारे बॉक्स अपने आप सिलेक्ट हो जाएंगे. अगर आप अपनी समस्त गतिविधियों की जानकारी डाउनलोड न करके कुछ चुनिंदा गतिविधियों की या किसी एक गतिविधि की जानकारी डाउनलोड करना चाहते हैं तो उन आइटम के सामने वाले बॉक्स को सिलेक्ट कर दीजिए जिन विषयों की जानकारी आप डाउनलोड करना चाहते हैं.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Lock and unlock Your Facebook Profile


जब आप स्क्रोल डाउन करके इस स्क्रीन के सबसे नीचे आएंगे तो बाई तरफ आपको एक ऑप्शन मिलेगा रिक्वेस्ट ए डाउनलोड(Request a download), कृपया इस पर क्लिक करें.

Facebook-request a download option screen

जब आप रिक्वेस्ट ए डाउनलोड(Request a download), पर क्लिक करेंगे तो आप को नीचे इमेज में दिए गए अनुसार इस प्रकार का एक मैसेज " ए कॉपी ऑफ प्योर इंफॉर्मेशन ईज बीइंग क्रीयटेड(A copy of your information is being created)" मैसेज कुछ सेकंड के लिए दिखाई देगा और आपकी इंफॉर्मेशन की एक कॉपी क्रिएट हो जाएगी. 

Facebook-download file creation confirmation screen

इस विषय में आपकी उस ईमेल आईडी पर एक ईमेल चली जाएगी जिस पर आपने यह फेसबुक अकाउंट खोला हुआ है तथा आपके नोटिफिकेशन में भी इस विषय में एक नोटिफिकेशन जुड़ जाएगा.

कृपया नोट करें कि आपकी जानकारी के लिए फाइल स्थाई नहीं होगी बल्कि यह केवल 4 दिन के लिए उपलब्ध रहेंगे. अगर आप 4 दिन के अंदर इसे डाउनलोड नहीं करेंगे तो यह एक्सपायर हो जाएगी अतः इस फाइल को 4 दिन के अंदर अंदर डाउनलोड करना जरूरी है.

इसे डाउनलोड करने के लिए या तो अपने ईमेल में लॉगिन करें या अपने फेसबुक अकाउंट में लॉगिन करें. फेसबुक में लॉगिन करने के बाद अपने नोटिफिकेशन चेक करें और संबंधित नोटिफिकेशन पर क्लिक करें

Facebook-download file notification on facebook home page

जब आप नोटिफिकेशन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपकी फाइल के बारे में नीचे दी गई इमेज में दिखाई दे रहे हैं इस तरह के पूरे विवरण खुल जाएंगे जिसमें डेट रेंज, आपने क्या-क्या सूचनाएं डाउनलोड करने के लिए रिक्वेस्ट की है उसका विवरण, फाइल की साइज, फाइल की तारीख और समय, फाइल का फॉर्मेट, मीडिया क्वालिटी और एक्सपायरी की तारीख सहित सब कुछ खुल जाएगा तथा आपके सामने डाउनलोड का ऑप्शन खुल जाएगा. 

Facebook-download file to download

कृपया डाउनलोड पर क्लिक करके अपनी सूचनाएं यानी फेसबुक की आप की जानकारी डाउनलोड करें धन्यवाद.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Hide/Archive your WhatsApp Chats Permanently


 तो यह थी अपने फेसबुक अकाउंट की जानकारी देखने या डाउनलोड करने की लम्बी चौड़ी राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

how to download facebook data on mobile, How do I view downloaded data on Facebook, What happens if I download Facebook information, what happens when you download your facebook information, 

 

 

1 टिप्पणियाँ

Please Donot spam

और नया पुराने