How to block Your Lost, stolen SBI ATM/Debit Card

आपका एसबीआई एटीएम/डेबिट कार्ड खो गया है? इसे कैसे ब्लॉक करें Lost Your SBI ATM/Debit Card? How To Block It.

आज के जमाने में एटीएम/डेबिट कार्ड आधुनिक बैंकिंग का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, जो धन और नकद निकासी, एक खाते से दूसरे खाते में अंतरण तथा ऑनलाइन भुगतान तक आसान पहुंच प्रदान करते हैं। एटीएम/डेबिट कार्ड हमें बिना किसी शाखा में आए बैंकिंग की सुविधा प्रदान करते हैं। हालाँकि, वे एक जोखिम भरा वित्तीय साधन भी हैं क्योंकि आपका एटीएम कार्ड कभी भी हो सकता है या चोरी भी हो सकता है। एटीएम कार्ड खो जाने या चोरी हो जाने की स्थिति में, आप की सुरक्षा हेतु आपके खाते में किसी भी अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए एसबीआई ने बहुत ही अच्छी सुविधा उपलब्ध करा रखी है. ऐसी स्थिति में आपको अपने एटीएम/डेबिट कार्ड को ब्लॉक करना आवश्यक हो जाता है। पेटीएम/ डेबिट कार्ड को ब्लॉक करने के बाद आपके खाते में किसी भी प्रकार का कोई लेन-देन संभव नहीं होता. तो आइए जानते हैं अपने एटीएम/ डेबिट कार्ड को ब्लॉक कैसे करें -

 

How to block SBI ATM/DEBIT Card

एटीएम/डेबिट कार्ड को कैसे ब्लॉक करें? How To Block ATM/Debit Card?

एसबीआई अपने ग्राहकों को अपने एटीएम/ डेबिट कार्ड हो जाने की स्थिति में उसे ब्लॉक करने के 2 तरीके उपलब्ध कराता है. पहला तरीका तो उन ग्राहकों के लिए है जो एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग सेवा का उपयोग करते हैं तथा दूसरा तरीका उन ग्राहकों के लिए है जो एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग की सेवा का उपयोग नहीं करते और अपने एटीएम कार्ड को अपने मोबाइल के जरिए ब्लॉक करवाना चाहते हैं.

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Look Who Died Facebook Scam how it works how to protect device  

 

एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग सर्विस का उपयोग करके एटीएम/ डेबिट कार्ड को ब्लॉक कैसे करें How to Block ATM/ Debit Card using SBI Internet Banking Service

अब आप अपने एसबीआई एटीएम सह डेबिट कार्ड को ऑनलाइनएसबीआई यानी एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग सेवा के माध्यम से ब्लॉक कर सकते हैं, यदि आपका कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है। अपने कार्ड को तुरंत ब्लॉक करने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें:

चरण 1: अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड(Username and password) के साथ www.onlinesbi.com पर लॉग इन करें।

चरण 2: "-सर्विसेज" टैब के अंतर्गत "एटीएम कार्ड सेवाएं>एटीएम कार्ड ब्लॉक करें" लिंक चुनें।

चरण 3: नेक्स्ट उस खाते का चयन करें, जिसके अंतर्गत आप अपना एटीएम/डेबिट कार्ड ब्लॉक करना चाहते हैं।

चरण 4: यहां आपके सामने आपके सभी सक्रिय और अवरुद्ध कार्ड(All active and blocked Cards) प्रदर्शित किए जाएंगे। कृपया नोट करें कि सुरक्षा कारणों से आपको कार्ड के पहले 4 और आखिरी 4 अंक दिखाए जाएंगे।

चरण 5: अब उस कार्ड का चयन करें, जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं और "सबमिट" पर क्लिक करें। आपको विवरण सत्यापित करने और पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा इसलिए कृपया विवरण सत्यापित करें और पुष्टि करें।

चरण 6: आपको पुष्टि करने के लिए दो ऑप्शन दिए जाएंगे, प्रोफाइल पासवर्ड और ओटीपी द्वारा अतः कृपया एसएमएस ओटीपी या प्रोफाइल पासवर्ड दोनों में से कोई एक प्रमाणीकरण का तरीका चुनें।

चरण 7: अगर आपने प्रोफाइल पासवर्ड चुना है तो आपको प्रोफाइल में लॉगिन करके पुष्टि करने का विकल्प मिल जाएगा और अगर आपने ओटीपी का विकल्प सुना है आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड जाएगा. अगली स्क्रीन पर, पहले चुने गए ओटीपी पासवर्ड/प्रोफाइल पासवर्ड दर्ज करें और "पुष्टि करें" पर क्लिक करें।

चरण 8: आपके एटीएम सह डेबिट कार्ड को सफलतापूर्वक ब्लॉक करने के बाद टिकट नंबर के साथ एक सफलता संदेश(Success message) प्रदर्शित किया जाएगा। भविष्य के संदर्भ के लिए इस टिकट नंबर को नोट कर लें।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to activate SBI Mobile Banking-Features, Facilities & Registration Process

अपने पंजीकृत मोबाइल फोन का उपयोग करके एसबीआई एटीएम/डेबिट कार्ड को ब्लॉक कैसे करें How to block SBI ATM/Debit card using your registered mobile phone

एसबीआई के जो ग्राहक एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग सेवा का उपयोग नहीं करते वह अपने मोबाइल का उपयोग करके भी खोए हुए अथवा चोरी हुए एटीएम डेबिट कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं लेकिन शर्त यह है कि उनके एसबीआई खाते में वह फोन रजिस्टर्ड होना चाहिए. अपने रजिस्टर्ड मोबाइल फोन से एसबीआई एटीएम डेबिट ब्लॉक करवाने के सरल चरण इस प्रकार हैं -

आपको अपने एटीएम/डेबिट कार्ड को ब्लॉक करने के लिए बस इन पांच चरणों का पालन करना होगा।

चरण 1: अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 18001234 या 18002100 पर कॉल करें।

चरण 2: आपको अपने एटीएम कार्ड, यूपीआई और इंटरनेट बैंकिंग को ब्लॉक करने के लिए '0' दबाना होगा।

चरण 3: फिर आपको 'कार्ड ब्लॉक' विकल्प चुनने के लिए 1 दबाना होगा।

चरण 4: यदि पूछा जाए तो आपको अपने कार्ड या खाता संख्या के अंतिम 4 अंक दर्ज करने होंगे।

चरण 5: पुष्टि के लिए आपको फिर से 1 दबाना होगा।

फिर आपका कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा और आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजा जाएगा।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  WhatsApp Frauds how they work, how to avoid,safety tips 

 

अपने एटीएम/डेबिट कार्ड को सुरक्षित रखें Protect Your ATM/Debit Card

हाल के वर्षों में एटीएम/डेबिट कार्ड का उपयोग तेजी से लोकप्रिय हो गया है, क्योंकि वे पारंपरिक बैंकिंग विधियों की तुलना में अधिक सुविधा और लचीलापन प्रदान करते हैं। डिजिटल बैंकिंग के बढ़ने के साथ, एटीएम/डेबिट कार्ड वित्त प्रबंधन के लिए एक आवश्यक उपकरण बन गए हैं, जिससे ग्राहकों को अपने खातों तक पहुंचने, शेष राशि की जांच करने और दुनिया में कहीं से भी लेनदेन करने की सुविधा मिलती है।

हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एटीएम/डेबिट कार्ड के साथ कुछ जोखिमों का आना भी स्वाभाविक है, जैसे ऑनलाइन धोखाधड़ी और एटीएम/डेबिट कार्ड के चोरी की संभावना। इसलिए आवश्यक सावधानियां बरतना महत्वपूर्ण है, जैसे पिन किसी के साथ साझा करना और सार्वजनिक स्थानों पर कार्ड का उपयोग करते समय सतर्क रहना। अगर संक्षेप में कहें तो, एटीएम/डेबिट कार्ड वित्त प्रबंधन के लिए एक मूल्यवान उपकरण हैं, लेकिन उनका जिम्मेदारी से उपयोग करना और आवश्यक सुरक्षा उपाय करना महत्वपूर्ण है।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Malware Horse Shell Attacks internet Routershow to prevent your device


तो यह थी How to block Lost, stolen Your SBI ATM/Debit Card की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

how to block sbi atm card offline, how to block sbi atm card by yono, how to block sbi atm card by phone call, How do I block my lost ATM card on my phone, how to block sbi atm card without card number, how to block sbi atm card by phone call,

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने