Ways to make money Online-How to earn money on Facebook

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके - फेसबुक से पैसे कैसे कमाए Ways to make money online-How to earn money on Facebook

आजकल ऑनलाइन पैसे कमाना एक बहुत ही आसान काम माना जाता है और खास बात यह है कि इसमें कोई इन्वेस्टमेंट भी नहीं होता। लेकिन इसमें कुछ ऐसे तरीके भी होते हैं जिनमें मेहनत के बाद भी पैसा नहीं मिलता यानी धोखाधड़ी भी होती है इस काम में। लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं जिनमें धोखाधड़ी की कोई संभावना नहीं है और समय पर स्वचालित रूप से पैसा आपके खाते में आ जाता है। ऐसा ही एक तरीका है मेटा अर्थात फेसबुक। आज हम आपको फेसबुक से पैसे कमाने के सभी तरीके विस्तारपूर्वक समझाने जा रहे हैं।

How to earn money on facebook

दोस्तों, पहले फेसबुक में पैसे कमाने का कोई तरीका नहीं था लेकिन अब यूट्यूब की तरह ही फेसबुक ने भी अपने प्लेटफॉर्म पर मॉनेटाइजेशन अर्थात भुगतान करना शुरू कर दिया है यानी अब आप फेसबुक चलाते हैं तो फेसबुक पर भी लॉन्ग वीडियो, शार्ट वीडियो, फोटो, कोलाज, रील्स जैसी चीजें अपलोड करके आप फेसबुक से हर महीने एक अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं । आमतौर पर यह रकम हर महीने लाखों में होती है। आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि अब हर महीने कितने आइटम अपलोड करते हैं।

इसके लिए बस आपको इतना करना है कि फेसबुक पर जो आपका अकाउंट है उसके साथ फेसबुक पर एक पेज बनाना है। फेसबुक पर पेज बनाने की सुविधा निशुल्क है तथा एक आईडी पर आप कितने भी पेज बनाएं कोई रोक नहीं है और फेसबुक पर पेज बनाने के लिए आपको कोई शुल्क भी देने की जरूरत नहीं है । हम अपनी वर्तमान प्रोफाइल के साथ लिंक किया हुआ पेज भी बना सकते हैं और जिंस तरीके से हम लोग फेसबुक प्रोफाइल का अकाउंट बनाते हैं ठीक उसी तरीके से हम लोग फेसबुक पेज का भी अकाउंट बना सकते हैं और ये काम आप अपने पीसी, लैपटॉप अथवा मोबाइल फ़ोन किसी से भी कर सकते हो।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to block your SBI debit card using net banking system or by sending an SMS

फेसबुक पर नया पेज कैसे बनाएं How to create a new page on facebook

फेसबुक पर बनाना बहुत ही आसान है, अगर आप पहले से फेसबुक पर इस्तेमाल कर रहे हैं अपना फेसबुक अकाउंट खोलिए। अब आपको अपने अकाउंट के दाहिने कोने में ऊपर आपकी प्रोफाइल फोटो दिखाई देगी। प्रोफाइल फोटो की लाइन में ही आपको की संख्या में एक डॉट्स का ग्रुप दिखाई देगा यह फेसबुक का मीनू है इस पर क्लिक करें। जब आप मीनू पर क्लिक करेंगे तो मीनू खुल जाएगा और इसमें थोड़ा नीचे एक ऑप्शन दिखाई देगा पेज। कृपया पेज पर क्लिक करें, आप पेज पर क्लिक करिए पेज पर क्लिक करने के बाद क्रिएट पेज पर क्लिक करिए और निर्देशों का पालन करके नया पेज बना ले।

फेसबुक अकाउंट के बिना फेसबुक पेज बनाएं Create facebook page without facebook account

फेसबुक पेज बनाने के लिए आपके पास फेसबुक अकाउंट होना आवश्यक नहीं है लेकिन उस पेज को मैनेज करने के लिए और उस के एडमिनिस्ट्रेशन के लिए एक तरीका होना आवश्यक है। लेकिन फेसबुक आप को फेसबुक पेज बिना फेसबुक अकाउंट के भी क्रिएट करने की सुविधा देता है लेकिन हमारे विचार से बिना फेसबुक अकाउंट के बिना पेज क्रिएट करने के बजाय फेसबुक अकाउंट के साथ फेसबुक पेज बनाना ज्यादा सुविधाजनक होता है और साथ ही फेसबुक अकाउंट बनाना कोई असुविधा जनक काम भी नहीं है।

आपका फेसबुक पेज तैयार हो जाने के बाद आप उस पर लॉन्ग वीडियो, शार्ट वीडियो, फोटो, फोटो कोलाज, रील्स, स्टोरीज आदि सारी चीजें अपलोड करना स्टार्ट कर दीजिए। धीरे धीरे लोग आपके पेज को विजिट करेंगे और आपकी अपलोड की गई सामग्री को लोग देखेंगे और फेसबुक की तरफ से आपके द्वारा अपलोड की गई सामग्री पर विज्ञापन चलाए जाएंगे जिससे फेसबुक को आमदनी होगी और फेसबुक इस आमदनी में से एक बड़ा हिस्सा जोकि 50% से अधिक होता है आपको देगा। इस प्रकार आपको फेसबुक के जरिए भी बहुत अच्छी कमाई हो सकती है और फेसबुक को भी। फेसबुक आपसे आपके बैंक अकाउंट का विवरण पूछेगा और हर महीने की 21 तारीख को स्वचालित रूप से ही पैसे आपके खाते में भेज देगा।  

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Tips, Tricks, secrets  to use Gmail like a pro


आपके पास यूट्यूब चैनल है तो फेसबुक से अतिरिक्त पैसे कैसे कमाए How to earn extra money from Facebook if you have youtube channel

अगर आपके अपना कोई यूट्यूब चैनल भी चलाते है तो आप द्वारा अपने अपनी यूट्यूब जनरल पर अपलोड किए गए वीडियो को ही फेसबुक पर भी अपलोड कर सकते हैं और उन्हीं वीडियो से फेसबुक से भी पैसे कमा सकते हैं और उन्हीं वीडियो से यूट्यूब से भी पैसा कमा सकते हैं। यानी की दोस्तों, सिर्फ आपको एक बार मेहनत करनी है यू ट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए इसके बाद उसी वीडियो को फेसबुक पर भी अपलोड कर दीजिएऔर दोनों जगह से पैसे कमाएँ।

यहां आपको यह स्पष्ट कर दूं कि इसमें कॉपीराइट का कोई मसला नहीं है क्योंकि यूट्यूब का वीडियो कॉपीराइट का मसला तभी बनता है जबकि उसे यूट्यूब पर ही आपके द्वारा या किसी अन्य के द्वारा दोबारा अपलोड कर दिया जाए और फेसबुक पर तो डुप्लीकेट जैसा कोई मसला ही नहीं है इसलिए आप निश्चिंत होकर अपने यूट्यूब वीडियो फेसबुक पर भी अपलोड कर सकते हैं।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  OTP Frauds: How toprotect yourself keep your money safe

आपके लक्ष्यों और कौशल के आधार पर Facebook पर पैसे कमाने के और भी कई तरीके हैं तथा यहां कुछ अन्य तरीके दिए गए हैं:

(1)   आप अपने वर्तमान मित्रों को कुछ बेचने के लिए बिना किसी शुल्क के कोई विशिष्ट फेसबुक पोस्ट लिख सकते हैं या स्थानीय खरीद और बिक्री समूहों में शामिल हो सकते हैं।

(2)   अपने क्षेत्र में अधिक खरीदारों तक पहुंचने के लिए फेसबुक मार्केटप्लेस(Facebook Marketplace) पर सामान बेच कर अच्छा कमीशन कमा सकते हैं।

(3)   नकद पुरस्कार प्रदान करने वाले ऐप्स या वेबसाइटों में शामिल होकर इसमें शामिल होने के लिए अपने मित्रों को आमंत्रित करके आप द्वारा द्वारा रेफर किए गए प्रत्येक मित्र के हिसाब से रेफरल बोनस अर्जित करें सकते हैं।

(4)   उन प्रतियोगिताओं में भाग लें जो पोस्ट को पसंद करने, टिप्पणी करने या साझा(Post like, Post comment or Post share) करने के लिए नकद पुरस्कार या उपहार कार्ड प्राप्त कर शकते हैं।

(5)   यदि आप इसकी दीर्घकालिक विकास क्षमता में विश्वास करते हैं, तो इसके स्टॉक या विकल्प खरीदकर फेसबुक में निवेश करके आप लाभ कमा सकते हैं ।

(6)   अपने वीडियो के पहले, उसके दौरान या बाद में लघु विज्ञापनों को शामिल करने के लिए इन-स्ट्रीम विज्ञापनों का उपयोग करें और देखे जाने की संख्या और विज्ञापनदाताओं की संख्या के आधार पर पैसे कमाएँ।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Read Deleted WhatsApp Messages 3 Ways 

तो यह थी Ways to make money Online-How to earn money on Facebook की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

How much money you can earn from Facebook, How do I earn money on Facebook $500 every day, how to earn money on facebook every day, how to earn money from facebook videos, how to earn money from facebook page likes, how to make money on facebook by chatting, how much can i earn with a facebook, make money using facebook

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने