How to hide photos in Gallery and lock apps on phone

अपने स्मार्टफोन की गैलरी में सेव किए हुए फोटो कैसे छुपाएं और अपने फोन पर इंस्टॉल किए गए ऐप्स लॉक किस प्रकार करें How to hide photos saved in your smartphone's gallery and lock apps installed on your phone

आजकल स्मार्टफोन का प्रचलन इतना बढ़ गया है कि आपको शायद ही कोई आदमी मिले जो कह रहा हो कि मेरे पास तो स्मार्टफोन नहीं है बल्कि छोटे-छोटे बच्चों के पास भी स्मार्टफोन है। लोग अपने हिसाब किताब का लेखा-जोखा, मित्रों और परिवार के एक नंबर सेव करना, परिवार के साथ-साथ दोस्तों से जुड़ने, तस्वीरें या वीडियो क्लिक करने और अन्य काम करने के लिए इन उपकरणों का ही उपयोग करते हैं।

Hide photos videos in gallery and lock apps on Phone

चूंकि महत्वपूर्ण और व्यक्तिगत डेटा उपयोगकर्ता के फोन पर सहेजा जाता है, इसलिए सभी लोग कुछ ऐसा तरीका चाहते हैं जिससे कि उनके रिकॉर्ड सुरक्षित रहें। लोग जाते हैं कि ऐप्स में कोई ऐसी व्यवस्था हो जिससे यह सुरक्षित रह सके। अगर कभी आपको अपना स्मार्टफोन हैंडसेट किसी कारण से किसी दूसरे को सोचना पड़े तो आपकी सुरक्षा की चिंता और भी बढ़ जाती है।

तो आइए इस समस्या के बारे में जानकारी लेते हैं। जी हां अब आप निश्चिंत हो जाइए अब आपको इसके बारे में कोई चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि हमने आपको इस समस्या का सरल और निशुल्क उपाय बताने जा रहे हैं। आप एंड्रॉइड फोन पर ऐप्स को लॉक कर सकते हैं और यहां तक ​​कि फोटो या व्यक्तिगत जानकारी और व्हाट्सएप चैट को भी छुपा भी सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to block your SBI debit card using net banking system or by sendingan SMS

 

ऐपलॉक उपयोग कर के  एंड्रॉइड फोन में ऐप्स को कैसे लॉक करें how to lock apps in android phone using AppLock

सबसे पहले तो आपको यह जानकारी देते हैं कि इस सुविधा के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में थर्ड एक पार्टी ऐप इंस्टॉल करना होगा। हमने इस काम के लिए उपयोग होने वाले कई एप्लिकेशन का विश्लेषण किया है और उनमें से एक जो हमारे विचार से सर्वश्रेष्ठ है का उल्लेख किया है जो हमें लगता है कि किसी भी एंड्रॉइड ऐप को लॉक करने के लिए सबसे अच्छा है। इसकी सेटअप की प्रक्रिया भी काफी सरल है और इसमें एक मिनट से भी कम समय लगता है।

चरण 1: गूगल प्ले स्टोर(Google Play Store) से ऐपलॉक(AppLock) एप्लिकेशन डाउनलोड करें और अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल करें।

चरण 2: इंस्टॉल करते समय यह आपसे आपके फोन पर कुछ बुनियादी अनुमति देने के लिए कहेगा इसलिए कृपया अनुमति दें।

चरण 3: "+" बटन पर टैप करें और उस ऐप पर टैप करें जिसे आप लॉक करना चाहते हैं।

चरण 4: एक बार जब आप उन सभी ऐप्स को चुन लेते हैं जिन्हें आप लॉक करना आवश्यक समझते हैं हैं, तो बस "+" बटन में टैप करें। अब आप अपने आप को पूरी तरह से चिंता मुक्त समझ सकते हैं क्योंकि अब आपके चयनित सभी ऐप्स लॉक हो गए हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Tips, Tricks, secrets  to use Gmail like a pro


क्या कोई ऐप लॉक ऐप में घुसपैठ कर सकता है? Can someone infiltrate AppLock app

ऐप लॉक एप्लीकेशन में किसी प्रकार का मालवेयर अथवा वायरस आने की संभावना नहीं के बराबर है।  ऐप लॉक एप्लीकेशन में फिंगरप्रिंट द्वारा लॉक करने की सुविधा है और फिंगरप्रिंट वाले लॉक को भेदना कोई आसान काम नहीं है।  अपने एप्पलॉक(Applock) ऐप में फिंगरप्रिंट लॉक  लगाना बहुत सरल है बस इसके लिए आपको ऐप के सेटिंग सेक्शन में जाना होगा और "पासवर्ड सेटिंग" विकल्प पर टैप करना होगा। यहां, आप बस "फ़िंगरप्रिंट का उपयोग करें" को सक्षम कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो आप फेस अनलॉक, एक पैटर्न लॉक, या कोई अन्य सुरक्षा विकल्प सेट करना भी चुन सकते हैं।

क्या ऐपलॉक ऐप से स्पैम का खतरा हो सकता है या इसके लिए कोई भुगतान करना पड़ता है? Does the AppLock app pose a risk of spaming or does it have to be paid for?

यह एप्लीकेशन पूर्णतया निशुल्क उपलब्ध है और इसके लिए आपको किसी तरह का कोई भुगतान नहीं करना पड़ता।  इससे स्पैमिंग की भी कोई समस्या नहीं खड़ी होती और ना ही इसमें किसी प्रकार का कोई बग देखा गया है।  यह आपको किसी भी विज्ञापन या अन्य तरह से स्पैम नहीं करता है। बस आपको यह करना है कि  आप इस ऐप को नोटिफिकेशन एक्सेस अनुमति प्रदान नहीं  करें इसके बाद आपको किसी तरह का कोई विज्ञापन नहीं दिखाया जाएगा। जब आप इस पर टैप करते हैं तो यह तुरंत चयनित ऐप में एक फिंगरप्रिंट लॉक जोड़ देता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  OTP Frauds: How to protect yourselfkeep your money safe


ऐपलॉक उपयोग कर के फोन पर फोन पर सेव किए हुए फोटो या वीडियो कैसे छुपाएं How to hide photos or videos saved on phone using AppLock

स्मार्टफ़ोन  के कुछ नए मॉडल के गैलरी ऐप्स में फ़ोटो या वीडियो को छिपाने का विकल्प होता है। गैलरी ऐप के सेटिंग सेक्शन में बस थोड़ी गहराई तक जाने की जरूरत है। दाहरण के लिए, सैमसंग यूजर्स को गैलरी ऐप में फोटो या वीडियो चुनने के बाद सेटिंग्स मेन्यू में "मूव टू सिक्योर फोल्डर" विकल्प मिलेगा।

 लेकिन  जिन लोगों के फोन में यह है विकल्प इनबिल्ट नहीं होता है अर्थात जो लोग अपने फोन पर "छुपाएं" फोटो विकल्प नहीं ढूंढ पा रहे हैं तो वे तीसरे पक्ष के ऐप को डाउनलोड करना भी चुन सकते हैं।

ऐपलॉक उपयोग कर के व्हाट्सएप चैट कैसे छुपाएं? how to hide whatsapp chat using applock

व्हाट्सएप आधिकारिक तौर पर मैसेजिंग ऐप पर फिंगरप्रिंट लॉक लगाने का विकल्प प्रदान करता है और लोगों के पास अस्थायी आधार पर चैट को छिपाने का विकल्प भी होता है। किसी को केवल चैट को म्यूट करना है और चैट को लंबे समय तक दबाकर आर्काइव करना है> एरो बॉक्स आइकन पर टैप करें। फ़िंगरप्रिंट लॉक फ़ीचर व्हाट्सऐप की सेटिंग्स> प्राइवेसी> नीचे स्क्रॉल करें और इसे सक्षम करने के लिए फ़िंगरप्रिंट पर टैप करें में दिखाई दे रहा है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To ReadDeleted WhatsApp Messages 3 Ways

तो यह थी How to hide photos in Gallery and lock apps on phone की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा 

 में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें  

हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी 

 वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते 

 हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे

  संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन 

 शुभ हो

Can you lock photos in gallery, मैं अपनी गैलरी और अन्य ऐप्स कैसे लॉक करूं, How do I lock my gallery and other apps, how to hide photos in gallery without any app, How to hide photos from my gallery and store them in my app,


एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने