UIDAI urges update10 years old Aadhaar cards why & how to update

यूआईडीएआई ने लोगों से 10 साल पहले जारी किए गए अपने आधार कार्ड को अपडेट करने का आग्रह किया; जानिए कारण क्या है? UIDAI urges people to update their Aadhaar cards issued 10 years back; Know what is the reason?

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने कहा हैं कि जिन आधार कार्ड धारकों को दस साल पहले अपने कार्ड जारी किए गए थे और तब से कभी अपडेट नहीं किया गया है, उन्हें इसे अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने डेटाबेस में जानकारी की निरंतर सटीकता के लिए लोगों से अपने दस्तावेज़ों को अपडेट करने का आग्रह किया।

UIDAI urges to update 10 years old Adhar-Know how &why

मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि नागरिक 2 तरीकों से अपने आधार को अपडेट कर सकते हैं-

पहला तरीका(First way)

इसके लिए आपको सरकार की अधिकृत वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in पर जाना पड़ेगा वहां आपसे आपके दावे को प्रमाणित करने के लिए पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण पत्र या आप जो भी परिवर्तन करना चाहते हैं उससे संबंधित दस्तावेज मांगे जाएंगे. कृपया संबंधित दस्तावेज अपलोड करें. उसके बाद आपका दावा स्वीकार कर लिया जाएगा और आपके आधार कार्ड के रिकॉर्ड में परिवर्तन हो जाएगा.

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is Bluebugging how hackers use it, how to secure your devices   

दूसरा तरीका(Second way)

 

अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है तो आप यह तरीका अपना सकते हैं. इसके लिए आपको अपने निकटतम आधार सेवा केंद्र अथवा -मित्र केंद्र पर जाना पड़ेगा. वहां आपसे जो भी परिवर्तन आप करना चाहते हैं उससे संबंधित दस्तावेज मांगे जाएंगे. जैसे कि आप पते में परिवर्तन करना चाहते हैं तो पता परिवर्तन होने का दस्तावेज आदि. कृपया वहां दस्तावेज उपलब्ध कराएं और आवश्यक परिवर्तन करवाएं.

देश में 1100 से अधिक सरकारी योजनाएं और कार्यक्रम जिनमें केंद्र सरकार द्वारा संचालित 319 योजनाएं शामिल हैं सहित  सेवाओं के वितरण के लिए आधार-आधारित पहचान का उपयोग करते हैं। साथ ही, कई वित्तीय संस्थान जैसे बैंक, और एनबीएफसी, भी ग्राहकों को प्रमाणित करने और ऑनबोर्ड करने के लिए आधार का उपयोग करते हैं। यह नागरिकों के हित में है कि वे अपने आधार को पहचान के वर्तमान प्रमाण और पते के प्रमाण के साथ अद्यतन(Updated) रखें।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What Is Masked Aadhaar And how to download it in mobile  

"आधार में दस्तावेजों को अद्यतन रखने से जीवनयापन, बेहतर सेवा वितरण और सटीक प्रमाणीकरण में मदद मिलती है। यूआईडीएआई ने नागरिकों को हमेशा अपने दस्तावेज़ों को अद्यतन रखने के लिए प्रोत्साहित किया है.

तो यह थी UIDAI urges update10 years old Aadhaar cards why & how to update की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

How can I update my old Aadhar card, Should I update my Aadhar card after 10 years,

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने