How to Change replace old Photo in Aadhaar Card

आधार कार्ड अपडेट:आधार कार्ड पर लगी अपनी पुरानी फोटो को बदलना बहुत आसान है. जानिए इसके लिए सरल चरणों सरल को Aadhaar Card Update: Changing your old photo on your Aadhaar card is very easy here are the simple steps

भारतीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। आपका आधार कार्ड आपके पहचान का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज तो है ही साथ ही केंद्र सरकार, राज्य सरकार और कई निजी एजेंसियों द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपको आधार कार्ड दिखाने की अथवा अपना 12 अंको के आधार नंबर बताने की आवश्यकता होती है। भारतीय नागरिकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए भी अपने आधार कार्ड का विवरण साझा करना आवश्यक है। और यही कारण है कि आधार कार्ड धारकों को अपने विवरण हमेशा अपडेट रखने की आवश्यकता होती है।

Aadhar update-how to change old photo

क्यों आवश्यक है अपने आधार कार्ड पर लगा फोटो 
बदलना Why it is necessary to change the 
photo on your Aadhar card

 

बहुत से लोगों ने सालों पहले आधार कार्ड के लिए आवेदन किया था और उनके उस समय के और आज के गठन में तथा चेहरे में काफी परिवर्तन आ गया है, इसलिए दस्तावेज़ पर मौजूद फोटो वास्तव में आप आज कैसे दिखते हैं, उससे मेल नहीं खाता। इस कारण कई बार उन लोगों को अपनी पहचान प्रमाणित करने में समस्याएं आ सकती हैं जिन्होंने अपना आधार कार्ड बहुत साल पहले बनवाया था और उनके उस समय के चेहरे में और आज के चेहरे मैं काफी परिवर्तन आ चुका है.

तो, अगर आप अपने आधार कार्ड पर लगी हुई फोटो को बदलना चाहते हैं, तो आप यह काम कुछ क्लिक में बहुत आसानी से कर सकते हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) आधार कार्ड धारकों को दस्तावेज़ पर अपना विवरण बदलने की अनुमति देता है।

आप यूआईडीएआ(UIDAI)ई की सुविधाओं का उपयोग करके फोन नंबर, पता, ई-मेल आईडी, फोटो और नाम जैसे विवरण बदल सकते हैं। कार्डधारक यूआईडीएआई(UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर आवश्यक बदलावों के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, आधार कार्ड पर फोटो बदलने के लिए, कार्डधारकों को अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र(Nearest Aadhaar Enrolment Centre). पर जाना होगा।

 

You may like to read on -  How To Link Pan Card With Aadhar Card In Hindi Step by Step guide to lonk adhar card to PAN Card


आधार कार्ड पर अपने फोटो को कैसे बदलें  इसका सरल तरीका इस प्रकार है:Here's simple way to change photo on your Aadhaar Card:

स्टेप 1: आधार कार्ड पर बदलने के लिए आपको अपने नजदीकी आधार स्थायी नामांकन केंद्र पर जाना होगा।

स्टेप 2: केंद्र पर पहुंचने पर, आपको आधार नामांकन फॉर्म जमा करना होगा। आप आधिकारिक यूआईडीएआई वेबसाइट से फॉर्म को अलग से डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टेप 3: फॉर्म में पूछी गई जानकारी दर्ज करें।

स्टेप 4: फॉर्म जमा करें और बायोमेट्रिक सत्यापन पूरा करें।

स्टेप 5: केंद्र में कार्यकारी आपकी तस्वीर लेगा इसलिए उसे अपनी तस्वीर दें।

स्टेप 6: अपने आधार कार्ड पर फोटो बदलने के लिए आपको केंद्र पर 100 रुपये का शुल्क जमा कराना होगा।

स्टेप 7: आपको पावती पर्ची(Acknowledgement slip) के साथ एक अपडेट अनुरोध संख्या (यूआरएनUpdate Request Number (URN)) मिलेगी। आप अपने अपडेट अनुरोध की स्थिति की जांच करने के लिए यूआरएन का उपयोग कर सकते हैं(You can use the URN to check the status of your update request)

इस प्रकार आप अपने आधार कार्ड में लगी हुई पुरानी फोटो को बहुत आसानी से बदल सकते हैं.

 

You may like to read on -  Aadhar card Lost? Download Aadhaar Card Pdfget duplicate copy of ADHAR online


तो यह थी अपने आधार कार्ड में लगी पुरानी फोटो के बदले नई लगाने के तरीके की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

aadhar photo update no charges, Can I update my photo in Aadhar card by myself how to change aadhar photo online

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने