google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html What is XML Sitemap how generate add to bloggerअपने Blogger Blog में Sitemap कैसे जोड़ें ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

What is XML Sitemap how generate add to bloggerअपने Blogger Blog में Sitemap कैसे जोड़ें

इस आर्टिकल में - ब्लॉगर साइटमैप क्या है, ब्लॉगर साइटमैप फाइलों के बारे में सामान्य जानकारी अपने ब्लॉगर ब्लॉग के लिए एक्सएमएल साइटमैप कैसे जनरेट करें, एक परफेक्ट ब्लॉगर एक्सएमएल साइटमैप कैसा होना चाहिए ब्लॉगर एक्सएमएल साइटमैप को गूगल सर्च कंसोल पर कैसे ऐड करें

दोस्तों आज के लेख में हम इस विषय पर चर्चा करेंगे कि अपने ब्लॉगर ब्लॉग/वेबसाइट पर साइटमैप कैसे जोड़े साइटमैप हमारी वेबसाइट अथवा ब्लॉक पर बहुत महत्वपूर्ण  काम करते हैं यह बात नहीं है कि अगर आपने साइटमैप अपलोड नहीं किया तो आपके साइट पर ट्रैफिक जीरो हो जाएगा हां जीरो तो नहीं होगा लेकिन बहुत कम होगा साथ ही अन्य कई चीजों पर भी प्रभाव पड़ेगा और हो सकता है जीरो भी हो जाए साइटमैप वेब क्रॉलरों को आपकी साइट को बेहतर बनाने में मदद करेगा XML साइटमैप फ़ाइल उन सभी वेब पृष्ठों की निर्देशिका(Directory) की तरह है जो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर मौजूद हैं। केवल विश्व के बड़े सर्च इंजन Google, बिंग और याहू ही नहीं बल्कि अन्य सर्च इंजन भी आपकी साइट पर पृष्ठों की सर्च करने के लिए इन साइटमैप फ़ाइलों का उपयोग कर सकते हैं जो कि उनके खोज बॉट्स(Search Bots) क्रॉलिंग(Crowling) के दौरान अन्यथा छूट गए होंगे।

Create XML & HTML sitemap Submit XML sitemap


साइट मैप होता क्या है What is a site map

आइए सबसे पहले तो यह जान लेते हैं कि साइटमैप क्या होता है । जो आदमी वेबसाइटों के बारे में जानता नहीं है वह तो साइटमैप के नाम से समझेगा कि शायद कोई नक्शा होता होगा । लेकिन ऐसा नहीं है । XML साइटमैप फ़ाइल उन सभी वेब पृष्ठों की निर्देशिका की तरह काम करता है जो आपकी पापा की वेबसाइट या ब्लॉग पर मौजूद हैं। Google, बिंग और अन्य सर्च इंजन आपकी साइट पर मौजूद  पृष्ठों को सर्च करने के लिए इन साइटमैप फ़ाइलों का उपयोग कर सकते हैं जो कि उनके सर्च बॉट्स क्रॉलिंग के दौरान अन्यथा छूट गए होंगे।

 

You May like to read - How to Create a screenshot in anAndroid device


साइटमैप को हम इस तरह से परिभाषित कर सकते हैं कि यह सर्च इंजन बॉट्स(Search Engine Bots)  को प्रस्तुत किया गया इंस्ट्रक्शन है । किसी blogger साइट का एक्सएमएल साइटमैप  एक्सएमएल(XML) साइटमैप इस तरह का होता है

 

http://www.wikigreen.in/atom.xml?redirect=false&start-index=1&max-results=500

 

आपको अपनी वेबसाइट अथवा अपने ब्लॉग पर एक से अधिक एक्सएमएल साइटमैप सबमिट करने की जरूरत हो सकती है क्योंकि एक एक्सएमएल साइट मैप केवल 500 यूआरएल तक कवर करता है । अगर आपकी वेबसाइट पर 500 से अधिक यूआरएल है तो आप को दूसरा यानी अतिरिक्त साइटमैप सबमिट करना होगा। इसी तरह आगे भी प्रत्येक 500 यूआरएल के लिए आपको अतिरिक्त साइटमैप प्रस्तुत करते रहना पड़ेगा ।

 

You May like to read - Tips to save your Mobile phoneinternet data  


ब्लॉगर साइटमैप फ़ाइलों के बारे में सामान्य जानकारी

 

एक पूर्ण XML साइटमैप फ़ाइल में किसी साइट के सभी पृष्ठों का उल्लेख होना चाहिए, लेकिन अगर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग ब्लॉगर प्लेटफार्म पर होस्टेड है तो ऐसा आवश्यक नहीं है ।

 

Google, XML, RSS या एटम तीनों फॉर्मेट में साइटमैप स्वीकार करता है । वे वैकल्पिक क्रॉलिंग(Optional Crawling) के लिए XML साइटमैप और RSS / एटम फ़ीड दोनों का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

 

किसी भी ब्लॉगर ब्लॉग के डिफ़ॉल्ट एटम RSS फ़ीड में केवल सबसे हाल के ब्लॉग पोस्ट होंगे । यह एक सीमा है क्योंकि आपके कुछ पुराने ब्लॉग पृष्ठ, जो डिफ़ॉल्ट XML साइटमैप फ़ाइल में गायब हैं, कभी भी खोज इंजन में इंडेक्स नहीं हो सकते हैं। हालाँकि इस समस्या को ठीक करने के लिए भी भी एक सरल उपाय है।

 

You May like to read - How to submit your site to Bing Webmaster Tools वेबसाइट को बिंग सर्च इंजन से कैसे जोड़े

 

अपने Blogger Blog के लिए XML Sitemap कैसे Generate  करें

 

1.  यहां क्लिक करके साइटमैप जनरेटिंग वेबसाइट पर जाएं(You may be asked to confirm your action by clicking the URL again) और साइटमैप जेनरेटर खोलें और अपने ब्लॉगर ब्लॉग का पूरा पता लिखें।


Blogger XML site map Generator

2. जनरेट साइटमैप बटन पर क्लिक करें और यह टूल झटपट आपके साइटमैप के साथ XML फ़ाइल क्रिएट कर देगा।

 

3. जनरेट किए गए पूरे टेक्स्ट को अपने क्लिपबोर्ड पर कॉपी करें।

 

4. इसके बाद, अपने Blogger मैं लॉगिन करें और डैशबोर्ड पर जाएँ ।

 

5. सेटिंग्स पर जाएँ ।

 

6. सर्च वरीयताएँ(Search Preferences) पर जाएं ।

 

7. कस्टम robots.txt विकल्प को सक्षम(Enabla) करें (यह क्रॉलिंग और इंडेक्सिंग अनुभाग में उपलब्ध है)।

 

8. XML साइटमैप को यहां पेस्ट करें और अपने परिवर्तनों को सहेजें।

 

इस प्रकार आपने अपने ब्लॉग पर साइटमैप(SiteMap) सफलतापूर्वक सबमिट कर दिया है।

 

यह लेख दोनों तरह के ब्लॉगर ब्लॉगों के लिए प्रभावी है ((1)जिसमें ?????.blogspot.com पता(URL) है और (2) स्व-होस्टेड ब्लॉगर ब्लॉग(self-hosted Blogger blogs) जिन पर कस्टम डोमेन जैसे example.com) का उपयोग किया गया है ।)

 

You May like to read - MOBILE VIRUS “Agent Smith”, मोबाइल वायरस एजेंट स्मिथ


एक परफेक्ट ब्लॉगर साइटमैप(XML साइटमैप) कैसा होना चाहिए

 

जानिए एक परफेक्ट ब्लॉगर साइटमैप(XML साइटमैप) के अंदर आप की संपूर्ण वेबसाइट संरचना(complete site structure) को सर्च इंजंस(search engines) के समक्ष हमेशा सही तरीके से उजागर करने के लिए क्या-क्या खूबियां होनी चाहिए ।

 

सर्च इंजंस(search engines) स्वचालित रूप से आपकी XML साइटमैप फ़ाइलों को robots.txt फ़ाइल के माध्यम से खोज लेंगे और आपको उन्हें मैन्युअल रूप से पिंग नहीं करना होगा।

 

आंतरिक रूप से, XML साइटमैप जनरेटर उन सभी ब्लॉग पोस्टों की गणना करता है जो आपके ब्लॉगर ब्लॉग में उपलब्ध हैं। यह तब 500 पोस्टों के बैचों में पोस्टो को विभाजित करता है और प्रत्येक बैच के लिए कई XML फ़ीड उत्पन्न कर देता है। इस प्रकार सर्च इंजन आपके ब्लॉग पर हर एक पोस्ट को खोजने में सक्षम होंगे क्योंकि यह इन XML साइटमैप में से एक का हिस्सा होगा।

 

You May like to read - Understanding 10 dangerous malware terms explained जानिए 10 खतरनाक माल वेयर परिभाषाएं गंभीरता


कृपया ध्यान दें कि यदि आपने ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर स्विच किया है, तो आपके पुराने ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग के एक्सएमएल साइटमैप को सबमिट करना चाहिए क्योंकि यह सर्च इंजन को आपके नए वर्डप्रेस ब्लॉग पोस्ट और पेज खोजने में सहायता करेगा।

 

हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

xml sitemap create sitemap for blogger, how to generate sitemap for blogger, create xml sitemap, generate sitemap for website, what is sitemap.xml

 

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam