google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw How to enable the legendary 'God Mode' in Windows 10विंडोज 10 में प्रसिद्ध 'गॉड मोड' को कैसे चालू करें ~ Blog on Computer Tips, Blogging Tips, Mobile Phones, Latest Technology and Topics of Public Interest

How to enable the legendary 'God Mode' in Windows 10विंडोज 10 में प्रसिद्ध 'गॉड मोड' को कैसे चालू करें


विंडोज गॉड मोड' यानी विंडोस मास्टर कंट्रोल पैनल शॉर्टकट जी हां वास्तव में, इसका असली नाम विंडोज मास्टर कंट्रोल पैनल शॉर्टकट है। मज़ाक मैं इसे गॉड मोड कहा गया था, लेकिन धीरे धीरे यह नाम पॉपुलर हो गया और विंडोज मास्टर कंट्रोल पैनल शॉर्टकट, विंडोज गॉड मोड नाम से जाना जाने लगा
यदि आप लंबे समय से विंडोज 10 इस्तेमाल कर रहे हैं और एक अनुभवी विंडोज 10 यूजर हैं, तो आपको 'गॉड मोड' इनेबल करने का तरीका ज्ञात हो सकता है। यह आपकी उम्मीदों के आधार पर यह एक विशाल ग्रंथ की तरह भी लग सकता है, लेकिन सुविधा की बात करें तो यह बहुत ही उपयोगी साबित होता है और एक ही फ़ोल्डर के जरिए पूरे ऑपरेटिंग सिस्टम के कंट्रोल पैनल तक पहुंचने का सबसे आसान तरीका है।
http://www.wikigreen.in/2020/02/how-to-enable-legendary-god-mode-in.html
Windows 10 God Mode


विंडोज 10 'गॉड मोड' God Mode क्या है?
सबसे पहले तो हम यह जान लेते हैं कि Windows10 गॉड मोड है क्या? जब हम विंडोज में काम करते हैं तो विंडोज की सभी प्रकार की सेटिंग हमें अलग-अलग जगह जैसे कंट्रोल पैनल, स्टार्ट मेनू, डेस्कटॉप, विंडो सेटिंग आदि के लिए हमें पहले संबंधित जगह पर यानी उस मीनू में जाना पड़ता है उदाहरण के लिए बहुत सी सेटिंग्स के लिए कंट्रोल पैनल में जाता जाना पड़ता है फिर हमें वहां देखना पड़ता है कि हम जो सेटिंग करना चाहते हैं वह किस मेनू के अंतर्गत है फिर आगे भी कई मीनू खुल सकते हैं और हमें अपनी सेटिंग मिलती है लेकिन Windows10 गॉड मोड अर्थात जिस तरह गॉड यानी भगवान सब कुछ जानता है उसी तरह windows10 गॉड मोड भी विंडोज 10 के बारे में सब कुछ एक क्लिक में ही बता देता है । यद्यपि गॉड मोड विंडोज में किसी प्रकार की अतिरिक्त सुविधा को अनलॉक नहीं करता है जिसे आप नियमित विंडोज इंटरफ़ेस में नहीं कर सकते हैं। बल्कि यह एक विशेष फ़ोल्डर है जिसे आप जब चाहे इनेबल कर सकते हैं जो कि विंडोज, एडमिन, मैनेजमेंट, सेटिंग्स और कंट्रोल पैनल टूल के अधिकांश ऑप्शंस, को एक आसान-से-स्क्रॉल-थ्रू इंटरफ़ेस में खोल देता है।

विस्तार से जानने के लिए यह वीडियो देखें। Watch this small video to learn the step by step process
 

यद्यपि आप स्टार्ट मेनू में भी इन चीजों को ढूंढ सकते हैं, लेकिन ऐसा करने के लिए, आपको कई तरह के हेडिंग सब हेडिंग मीनू सब मेनू आदि जानने की जरूरत पडती है जब कि गॉड मोड फोल्डर इन चीजों में से 206 से अधिक को एक क्लिक में ब्राउज़ करने और उन्हें ढूंढ ने का एक बहुत ही आसान तरीका प्रदान करता है।
वैसे, "गॉड मोड" उपयोगकर्ताओं द्वारा इस विशेष फ़ोल्डर को दिया गया एक नाम है जो समय के साथ लोकप्रिय हो गया है । लेकिन आप अपनी इच्छा अनुसार इस फ़ोल्डर को कुछ भी नाम दे सकते हैं, जैसे कि मैं चाहूं तो इस फोल्डर का नाम विकीग्रीन मोड भी रख सकता हूं।



 
विंडोज 10 'गॉड मोड' God Mode की आवश्यकता क्या है?
जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं, आप अपने विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में जब चाहे गॉड मोड को इनेबल कर सकते हैं। आपको इसकी आवश्यकता क्यों होगी, इस पर विचार करें तो यह सुविधा आईटी में उन लोगों के लिए जो कंप्यूटर का प्रबंधन करते हैं, तथा उन्नत व उत्साही लोगों के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। जो कंप्यूटर यूजर कंप्यूटर का उपयोग बहुत कम करते हैं अथवा अपने सिस्टम के अधिकांश फीचर इस्तेमाल ही नहीं करते या कभी कभार ही करते हैं उनको इसकी बहुत कम आवश्यकता होती है, और वास्तव में, कुछ उपभोक्ताओं को यह भी संदेह होता है कि यह आपके ओएस को अधिक मेमोरी रोकना, सिस्टम की स्पीड कम कर देना या इसी तरह के कुछ अन्य नुकसान करने जैसा कुछ कर सकता है।



 
आप निश्चिंत रहिए कि अधिक मेमोरी रोकना सिस्टम को स्लो करना या इसी तरह की अन्य कोई समस्या गॉड मोड इनेबल करने से तो कतई नहीं होगी। फिर भी हम आपको यह सलाह देते हैं कि आप पहले अपने सिस्टम का बैकअप ले ले । तो आइए अपने सिस्टम में गॉड मोड एक्टिवेट करते हैं ।
विंडोज 10 में गॉड मोड इनेबल कैसे करें करें?
1. विंडोज 10 में गॉड मोड इनेबल करना एक महत्वपूर्ण काम है जिसके लिए सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर के पावर की आवश्यकता होगी अतः अपने सिस्टम में सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर के विशेषाधिकार के साथ लॉगइन करना सुनिश्चित करें ।
2. अब आप अपने विंडोज 10 डेस्कटॉप पर राइट-क्लिक करें ।
3. अब एक पॉपअप खुलेगा उसमें New पर करसर ले जाएं ।
4. न्यू पर करसर ले जाते हैं तो एक नया पॉपअप खुलेगा उसमें फ़ोल्डर पर क्लिक करें ।
5. अब आपके डेस्कटॉप पर नया फ़ोल्डर क्रिएट करने का आईकॉन आ जाएगा । (अगर आप चाहते हैं कि गॉड मोड फोल्डर का आइकॉन सामान्य फोल्डर का आईकॉन ना होकर आपकी पसंद का सुंदर सा आईकॉन हो तो उसका तरीका जानने के लिए यहां क्लिक करें।) 
6. फ़ोल्डर का नाम: GodMode। {ED7BA470-8E54-465E-825C-99712043E01C} रखें और एंटर / रिटर्न को हिट करें ।Copy & Paste this Code-

GodMode.{ED7BA470-8E54-465E-825C-99712043E01C}

Note- अगर आप चाहते हैं कि आप इस फोल्डर का नाम गॉड मोड के स्थान पर कोई दूसरा रखा जाए तो आप ऐसा आसानी से कर सकते । आप अपनी पसंद का कोई भी नाम रख सकते हैं बस आपको इतना करना है कि ऊपर जो शब्द गॉड मोड लिखा है उसके स्थान पर अपनी पसंद का शब्द लिख दें ।



 
गॉड मोड एक्टिवेट करने के बाद आप अपने सिस्टम की निम्नलिखित महत्वपूर्ण सुविधाओं के साथ कई अन्य सुविधाओं तक अपने डेस्कटॉप पर एक क्लिक करके पहुंच सकते हैं ।
1.          Administrative Tools
2.          AutoPlay
3.          Backup and Restore
4.          Color Management
5.          Credential Manager
6.          Date and Time
7.          Devices and Printers
8.          Ease of Access Center
9.          File Explorer Options
10.      File History
11.      Fonts
12.      Indexing Options
13.      Infrared
14.      Internet Options
15.      Keyboard
16.      Mouse
17.      Network and Sharing Center
18.      Pen and Touch
19.      Phone and Modem
20.      Power Options
21.      Programs and Features
22.      Region
23.      RemoteApp and Desktop Connections
24.      Security and Maintenance
25.      Sound
26.      Speech Recognition
27.      Storage Spaces
28.      Sync Center
29.      System
30.      Tablet PC Settings
31.      Taskbar and Navigation
32.      Troubleshooting
33.      User Accounts
34.      Windows Defender Firewall
35.      Windows Mobility Center
36.      Work Folders



 

अगर आप समझते कि आपकी आवश्यकताओं के अनुसार गॉड मोड आपके लिए उपयोगी है तो ऊपर दी गई प्रक्रिया को अपनाकर आप बहुत ही आसानी से अपने सिस्टम में गॉड मोड एक्टिवेट कर सकते हैं ।


विशेष निवेदन - हमारा प्रयास कैसा रहा इस विषय में कृपया कमेंट करे। विपरीत राय देने में कतई संकोच करें अपनी राय निष्पक्ष दे। कृपया हमारे ब्लॉग के सदस्य बने तथा हमारा फेसबुक पेज लाइक करें। हमारे यूट्यूब चैनल स्टार्ट विथ विकिग्रीन को सब्सक्राइब करें।Please subscribe our youtube channel “Start With Wikigreen”
 

0 टिप्पणियाँ: