google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw Google Speechnotes online Speech-enabled Notepad converts Voice to text Inside your Browser ~ Blog on Computer Tips, Blogging Tips, Mobile Phones, Latest Technology and Topics of Public Interest

Google Speechnotes online Speech-enabled Notepad converts Voice to text Inside your Browser


Speechnotes Google initiative online Speech-enabled Notepad converts Voice to text In chrome  Hindi

हमारी वेबसाइट wikigreen.in में आपका स्वागत है. कल्पना करें कि आप अपने कंप्यूटर पर अपने कंप्यूटर कीबोर्ड पर एक भी कुंजी को छूए बिना लिख सकते हैं, यह कितना आसान और मज़ेदार होगा. यह कैसा आसान और मज़ेदार होगा जब आप 5 मिनट के भीतर एक मल्टीपरपज तथा बहुत विशाल डॉक्यूमेंट लिख सकते हैं जिसमें की-बोर्ड पर टाइप करने में एक घंटे से भी अधिक समय लगता है। हां यह पढ़ने में मजाकिया लगता है परंतु Google द्वारा उपलब्ध कराए गए एप्लीकेशन Speechnotes के उपयोग से यह बहुत ही आसानी से किया जा सकता है। Speechnotes एक ऑनलाइन स्पीच-सक्षम नोटपैड है जो आपके मुंह से बोले गए शब्दों को पहचान कर उनको टेक्स्ट में परिवर्तित कर देता है। यह नोट्स लेने में बहुत मददगार साबित होता है और आपको दुनिया की लगभग सभी प्रमुख भाषाओं में काम करने का विकल्प देता है।

Speechnotes by Google an online Speech-enabled Notepad






क्या स्पीचनोट्स को काम में लेने के लिए किसी अतिरिक्त उपकरण की जरूरत होती है?


जी नहीं, स्पीचनोट्स का उपयोग करने के लिए किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं होती. स्पीचनोट्स का उपयोग करने के लिए केवल एक चीज की आवश्यकता होती है और वह है एक माइक्रोफ़ोन जो ठीक से काम कर रहा हो तथा आपके कंप्यूटर से जुड़ा हुआ हो। हालाँकि यदि आप इसे एक ब्राउज़र एक्सटेंशन के रूप में उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको अपने पीसी में Google Chrome ब्राउज़र की आवश्यकता होगी।

You can watch this Video for full Audio Visual explanations in detail both in Hindi and English.



Speechnotes को डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है

यदि आप speechnotes का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको speechnotes या किसी अन्य सॉफ़्टवेयर को डाउनलोड या इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है। इसलिए यह अधिक फायदेमंद है क्योंकि यह आपके हार्ड ड्राइव पर कोई जगह नहीं रोकता है। आप इसे निम्नलिखित तरीकों से ऑनलाइन उपयोग कर सकते हैं

1.   स्पीच नोट्स का ऑनलाइन उपयोग इस तरह करें

यदि आप क्रोम ब्राउज़र का उपयोग नहीं करते हैं या आप क्रोम ब्राउज़र का उपयोग करते हैं, लेकिन आप speechnotes का उपयोग क्रोम एक्सटेंशन के रूप में नहीं करना चाहते हैं, तो आप सीधे वेबसाइट- https://speechnotes.co/ / पर जाकर इसका उपयोग कर सकते हैं

2 Speechnotes का Chrome Extension के रूप में उपयोग करें



ऐसे मामले में आपको अपने Chrome ब्राउज़र में speechnotes Extension जोड़ना होगा। एक्सटेंशन को जोड़ने के लिए Chrome वेबस्टोर पर जाएं और एक्सटेंशन जोड़ने के लिए अनुदेश का पालन करें। आपको अपने Google खाते में प्रवेश करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।



2 Speechnotes में ऑटो सेव ऑप्शन

जब आप स्पीचनोट्स पर काम कर रहे होते हैं, तो आपको अचानक बिजली की विफलता या किसी अन्य अप्रत्याशित घटना के कारण अपने काम के नुकसान के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि स्पीचोट्स में ऑटो सेव विकल्प उपलब्ध है
 
Speechnotes में सेव करने के कई विकल्प उपलब्ध है 

Speechnotes आपकी Google ड्राइव पर Export करने के विकल्प के साथ आता है, इसे आप अपने कंप्यूटर पर एक डाक्यूमेंट् के रूप में सेव कर सकते हैं, अपने कंप्यूटर हार्ड ड्राइव या Removable ड्राइव यानी यूएसबी ड्राइव पर कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं। आप इसे अपनी हार्ड ड्राइव / रिमूवेबल ड्राइव पर माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड, वर्ड पैड या नोट पैड जैसे किसी भी फॉर्मेट में  सेव कर सकते हैं।



Speech notes मैं built-in ऑटोमेटिक स्मार्ट सेंटेंस फीचर

Speechnotes मैं built-in ऑटोमेटिक स्मार्ट सेंटेंस फीचर होता है यानी अगर हम अंग्रेजी में लिख रहे हैं तो प्रत्येक वाक्य शुरू होने के समय पहले शब्द का पहला अक्सर अपने आप बड़ा हो जाता है और इस फीचर के बारे में 90% से अधिक की सटीकता का वादा किया जाता है, क्योंकि यह तकनीक Google के हाई एंड स्पीच रिकॉग्निशन इंजनों पर आधारित होता है।




Speechnotes में डाक्यूमेंट्स को सीधे प्रिंट या ईमेल करने की सुविधा है  

यदि आपके डिवाइस में प्रिंटर इंस्टॉल्ड है और प्रिंटर आपके सिस्टम से जुड़ा हुआ है, तो आप ब्राउज़र से सीधा ही अपने Speechnotes डाक्यूमेंट्स को प्रिंट कर सकते हैं। आप अपने Speechnotes डॉक्यूमेंट को ब्राउज़र से सीधा ही  आसानी से अपने ईमेल पर भी भेज सकते हैं।



Speechnotes मैं लेआउट और विरामचिन्ह वॉइस कमांड या चिन्ह पर क्लिक करके लगाएं

Speechnotes मैं पैराग्राफ परिवर्तन विराम चिह्न आदि  आसानी से जोड़ने के लिए वॉयस कमांड उपलब्ध हैं। आप संबंधित विराम चिन्ह का नाम मुंह से बोले और Speechnotes उपयुक्त स्थान पर प्रासंगिक संकेत अपने आप जोड़ देगा। वॉयस कमांड में पीरियड, अल्पविराम, अर्धविराम, हाइफ़न, न्यूलाइन, नया पैराग्राफ़, स्माइली तथा और भी बहुत सारे आम इस्तेमाल किए जाने वाले विराम चिह्न शामिल हैं। आप केवल इन पर क्लिक करके भी इन कमांड का उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त अगर आप अंग्रेजी में काम कर रहे हैं तो कीबोर्ड भी पूर्णतया काम करेगा



Speechnotes का उपयोग कैसे करें ?

1. सबसे पहले तो आप वेबसाइट- https://speechnotes.co/ पर जाएं(कृपया ध्यान दें कि यहां co इस्तेमाल करना है कि com), या अगर आपने अपने क्रोम ब्राउजर में स्पीशनोट्स एक्सटेंशन जोड़ रखा है तो अपना क्रोम ब्राउजर खोलें और “Speechnotes” एक्सटेंशन पर क्लिक करें।

2. स्पीचोट्स वेबसाइट खुल जाएगी तथा ऊपर दाहिने कोने में आपको एक माइक्रोफोन का प्रतीक यानी सिंबल दिखाई देगा सबसे ऊपर आज की तारीख और तारीख के नीचे भाषा चुनने का विकल्प मिलेगा अब आप भाषा चुनने के लिए भाषा के विकल्प बॉक्स में दाहिनी तरफ ड्रॉपडाउन पर क्लिक करें और अपनी भाषा चुनें

3. अब आप बाईं ओर के विकल्पों को चेक करें और उन्हें अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सेट करें।



4. अब आप माइक्रोफ़ोन प्रतीक पर क्लिक करें, कृपया यहां ध्यान दें कि यदि आप स्पीचनोट्स का पहली बार उपयोग कर रहे हैं तो आपसे अपने माइक्रोफ़ोन का उपयोग करने की अनुमति मांगी जा सकती है।

5. कृपया आप उन्हें अपने माइक्रोफ़ोन का उपयोग करने और बोलना शुरू करने की अनुमति दें।

6. अब आप जो भी अपने माइक्रोफोन में बोलेंगे, वह आपके द्वारा चुनी गई भाषा में टेक्स्ट के रूप में दिखाई देगा।

7. जहां जरूरत हो विराम चिह्नों और पैराग्राफ सजावट के लिए ऊपर बताए गए वॉयस कमांड का उपयोग करें अपने दस्तावेज़ को पूरा करें और बस हो गया।
8. अब आप अपनी इच्छा या आवश्यकता के अनुसार प्रिंट, सेव या ईमेल जैसे किसी भी विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो कृपया कमेंट में अपनी राय दे इसे शेयर और लाइक करें। यदि आपको कुछ कमियां मिलती है या कुछ सुधार किया जा सकता है तो कृपया सुधार के लिए टिप्पणी के माध्यम से हमारा मार्गदर्शन करें। किसी भी मामले में आपकी राय हमारे लिए अनमोल है।

0 टिप्पणियाँ: