How to Turn On & Off Your Android in Safe Mode अपने एंड्रॉइड डिवाइस को सेफ मोड में चालू और बंद कैसे करें।


How to Turn On & Off Your Android in Safe Mode अपने एंड्रॉइड डिवाइस को सेफ मोड में चालू और बंद कैसे करें।

दोस्तों आज का लेख और एम्बेडेड वीडियो एंड्राइड डिवाइस को सेफ मोड़ में बूट करने के बारे में है। एंड्राइड डिवाइस को सेफ मोड़ में बूट करने की जरुरत कब पड़ती है एंड्राइड डिवाइस को सेफ मोड़ में बूट कैसे होता है सेफ मोड़ में हम क्या क्या कर सकते हैं। सेफ मोड से वापिस नार्मल मोड में कैसे आते हैं आदि बिंदुओं पर इस लेख और एम्बेडेड वीडियो में विस्तार से समझाया गया है।
 
how to turn on and off safe mode in android device
Android Safe Mode

एंड्राइड डिवाइस को सेफ मोड में बूट करने की आवश्यकता क्या है ?


अनचाहे ऐप्स डिसेबल करने और समस्याओं का निवारण करने(Troubleshooting) के लिए एंड्रॉइड को  'सेफ मोड' में बूट करने की जरुरत पड़ती है। अगर आपको अपने एंड्रॉइड डिवाइस के साथ समस्याएं रही हैं और समस्या निवारण की आवश्यकता है तो आपके एंड्रॉइड डिवाइस के दो सौ ऐप्स में से कौन कौन से ऐप्स समस्या का कारण बन सकते हैं इस बात का पता लगाने के लिए सेफ मोड़ में बूट करने की जरुरत पड़ती है - एंड्रॉइड पर सेफ मोड़ में बूट करने का मतलब है कि एंड्रॉइड ओएस किसी तीसरे पक्ष के ऐप्स(Third Party) के बिना लोड होगा।

विस्तार से जानने के लिए यह वीडियो देखें। Watch this small video to learn the step by step process



एंड्राइड डिवाइस को सेफ मोड में बूट करते कैसे हैं ?
अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन को सेफ मोड में चालू और बंद करने की विधि बहुत ही सरल और आसान है। बस आपको अपने एंड्रॉइड को रिबूट करते समय इन आसान स्टेप्स को पालन करने और कुछ महत्वपूर्ण शॉर्टकट का उपयोग करने की आवश्यकता है तो आईये इन आसान स्टेप्स में अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन को सेफ मोड में चालू करें।  


आपके एंड्राइड फोन को सुरक्षित मोड में रीबूट करने के लिए किसी प्रकार का कोई भी तृतीय पक्ष(ThirdParty) टूल या एप्प आवश्यक नहीं है बल्कि फोन के एक्सटर्नल बटनों का और शॉर्टकट का उपयोग करना होगा।
सबसे पहले, आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस को बंद(Power Off) कर दें। 
कुछ सेकंड बाद इसे पुनः चालू करें।


 जब आपके एंड्राइड डिवाइस का बूट स्क्रीन लोगो दिखाई दे तो फुर्ती से अपने डिवाइस का पावर बटन और वॉल्यूम अप + डाउन बटन को एक साथ दबा ले और इसे तब तक दबा कर रखें जब तक कि यह बूटिंग समाप्त नहीं कर लेता यानि फोन पूरी तरह चालू नहीं हो जाता।

अब आपका एंड्राइड डिवाइस सेफ मोड में होगा और आप किसी भी कार्य को निष्पादित करना चाहते हैं जैसे किसी भी अनचाहे ऐप को अनइंस्टॉल करना किसी प्रॉब्लम को ट्रेस करना या किसी समस्या का समाधान जैसे काम करना चाहते हैं वो कर सकते हैं।


अपने एंड्राइड डिवाइस के सेफ मोड से बाहर निकलने के लिए आपको कुछ करने की आवश्यकता नहीं है बस अपने फोन को रीबूट कीजिये और बूट होते समय अपने डिवाइस का पावर बटन और वॉल्यूम अप + डाउन बटन को मत साबाईये तथा इसे अपने आप बूट होने दीजिये। जब आपका एंड्राइड डिवाइस अपने आप बूट हो जायेगा तो आप अपने सामान्य मोड में वापस आ जाएंगे।

विशेष निवेदन - हमारा प्रयास कैसा रहा इस विषय में कृपया कमेंट करे। विपरीत राय देने में कतई संकोच करें अपनी राय निष्पक्ष दे। कृपया हमारे ब्लॉग के सदस्य बने तथा हमारा फेसबुक पेज लाइक करें। हमारे यूट्यूब चैनल स्टार्ट विथ विकिग्रीन को सब्सक्राइब करें।Please subscribe our youtube channel “Start With Wikigreen”


0 टिप्पणियाँ: