Loading...

Never make These 7 seven mistakes on internet These 7 seven mistakes on internet may cost you much


स्मार्टफोन पर ये 7 गलतियां कभी मत करना, वर्ना पड़ सकता है महंगा
1-             कई डिवाइस में एक ही पासवर्ड रखना

आजकल बहुत सारे लोग याद रखने में आसानी के लिए कंप्यूटर ipad लैपटॉप एटीएम और मोबाइल में एक ही पासवर्ड सेट कर लेते हैं।परंतु यह गलत ही नहीं बल्कि खतरनाकभी है। आजकल हर वक्त हैकर्स की नजर हमारे आपके फोन और बैंक अकाउंट पर होती है। इसलिए सावधान रहना जरूरी है और सभी सर्विसेस के लिए अलग-अलग पावसर्ड रखने की जरूरत है।
These 7 seven mistakes on internet may cost you much
7 seven mistakes on internet

2-             साइड लोडिंग से ऐप इंस्टॉल करना

साइडलोडिंग आम तौर पर यूएसबी, ब्लूटूथ, वाईफाई के माध्यम से या मोबाइल डिवाइस में  मेमोरी कार्ड से मोबाइल डिवाइस पर मीडिया फ़ाइल एंड्रॉइड डिवाइस पर एपीके प्रारूप में एक एप्लिकेशन पैकेज इनस्टॉल करने को कहते है। परन्तु आप मुसीबत मोल ले रहे हैं। इस तरह से किसी अनजान सोर्स से ऐप्स डाउनलोड करने में ढ़ेर सारे वायरस आने का खतरा रहता है। आपका फोन खराब हो सकता है या उससे डाटा चोरी हो सकते हैं। एंड्रॉयड फोन में हमेशा प्ले स्टोर से या एप्प की  ऑफिसियल वेबसाइट से ही ऐप डाउनलोड करें।
विस्तार से जानने के  लिए यह वीडियो देखें। Watch this small video to learn the step by step Explanation

3-             सार्वजनिक वाईफाई का उपयोग

आजकल एयरपोर्ट, बस स्टैंड, होटलों और रेलवे स्टेशन व अन्य कई जगहों पर फ्री वाईफाई उपलब्ध है। वाईफाई का पता और पासवर्ड बताने वाले कई फ्री ऐप भी हैं। कुछ मित्र कहीं भी फ्री वाईफाई दिखते ही तुरंत कनेक्ट हो जाते हैं। पंरतु यह उनकी बहुत बड़ी भूल हैं। अक्सर फ्री वाईफाई के नाम पर आपके फोन में ढ़ेर सारा मैलवेयर भेजा जा सकता है जो आपके फोन का डाटा चोरी कर सकता है, स्मार्टफोन हैक हो सकता है। इसलिए फ्री वाईफाई का उपयोग भूल कर भी न करें।

4- फोन का स्क्रीन लॉक न करना

आज डाटा ही सबकुछ है और डाटा सिक्योरिटी सबसे अहम मुद्दा, लेकिन बहुतसे मित्र  लापरवाही करते हैं और फोन लॉक नहीं करते  परन्तु दुर्भाग्य से अगर आपका फोन गलत हाथों में चला गया तो आपको काफी आर्थिक और मानसिक रूप से नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि आपके फोन में आपके बैंक अकाउंट, वीडियो और फोटो जैसी निजी जानकारियां होती हैं। इसलिए जरूरी यह है कि आप अपना फोन हमेशा ही लॉक रखें।

5    नकली अनब्रांडेड एक्सेसरीज उपयोग करना

मोबाइल का चार्जर या ईयर फोन या अन्य कोई पार्ट खराब हो जाए तो यदि ब्रांडेड ऐक्ससरीज लेते हैं तो आपको अच्छी खासी कीमत चुकानी पड़ती है। जबकि बाजार नकली ब्रांड बहुत सस्ती कीमत पर इन एक्सेसरीज को मुहैया करते हैं। पैसे बचाने के लिए लोग अक्सर सस्ते और नकली सामान खरीद लेते हैं। लेकिन यह न सिर्फ गलती है बल्कि काफी खतरनाक भी है। क्योंकि लोकल अनब्रांडेड पार्ट्स का कोई मानक नहीं होता और इससे फोन तथा आपको भी नुकसान होने का खतरा रहता है।

6     फोन के ऐप्स को अपडेट न करना

फोन के निर्माता अक्सर ऐप और ओएस को अपडेट करते रहते हैं परंतु कुछ लोग जानकारी के अभाव में या इंटरनेट डाटा बचाने के चक्कर में अपडेट की अनदेखी कर देते हैं। परंतु उनकी यह गलती फोन की परफॉर्मेंस, बैटरी और नेटवर्क को प्रभावित करती है। इतना ही नहीं ऐप का बेहतर उपयोग तथा फोन में कई नए फीचर्स, सुरक्षा और बैटरी से जुड़े बग को ठीक किया जाता है जिससे कि आपका फोन हमेशा बेहतर परफॉर्मेंस दे। ऐसे में अपने फोन का अगर बेहतर उपयोग चाहते हैं तो जरूरी है कि सॉफ्टवेयर को हमेशा अपडेट रखें । हैकिंग और डाटा चोरी के बढ़ते खतरे को देखते हुए कई कंपनियां हर महीनें सिक्योरिटी पैच भेजती है उसे भी नकारें नहीं।

7- अनजान एप को परमीशन देना

जब आप अपने फोन में ऐप इंस्टॉल करते हैं तब आपसे कई तरह के परमीशन मांगे जाते हैं पर आप कुछ पढ़ते या देखते नहीं बस ओके, ओके करके आगे बढ़ जाते हैं। आपकी इन्हीं लापरवाहियों का फायदा ऐप कंपनियां उठाती हैं और आपसे कई तरह के परमीशन ले लेती हैं जिसमें निजी जानकारियों के लिए फ्री एक्सेस भी शामिल होता है। आप बिना सोचे समझे ओके करके बहुत बड़ी भूल करते हैं। ऐप्स आपके फोन में उपलब्ध फोटो, वीडियो, मेल, मैसेज, कैमरा, लोकेशन यहां तक की आपकी वाइस को भी ट्रैक कर सकते हैं। इसलिए किसी भी ऐप को आप अच्छी तरह से जांचनें के बढ़ ही परमिशन दें । यदि बाद में भी आपको कोई शक हो तो ऐप सटिंग में जाकर ऐप परमीशन को हटा या लिमिटेड कर सकते हैं।

 



  How to record computer screen withchrome extension     creencastify without downloading any software




विशेष निवेदन - हमारा प्रयास कैसा रहा इस विषय में कृपया कमेंट करे। विपरीत राय देने में कतई संकोच करें अपनी राय निष्पक्ष दे। कृपया हमारे ब्लॉग के सदस्य बने तथा हमारा फेसबुक पेज लाइक करें। हमारे यूट्यूब चैनल स्टार्ट विथ विकिग्रीन को सब्सक्राइब करें।Please subscribe our youtube channel “Start With Wikigreen”


नई पोस्ट पुरानी पोस्ट

0 टिप्पणियाँ:

 
Toggle Footer
TOP