How to move apps and games from your phone to SD card for Android Phones or tablets


How to move an android app to SD Cardएंड्रॉइड एप्प्स को माइक्रो एस डी कार्ड में कैसे ट्रांसफर करें

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट wikigreen.in में. दोस्तों आज के लेख और एंबेडेड वीडियो में हम स्मार्ट फोन में की जाने वाली एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्यवाही, अप्प्स को माइक्रो एस डी कार्ड में कैसे ले जाते हैं इस विषय पर चर्चा करेंगे।

विशेष सावधानी- कृपया नोट करें कि अधिकांश स्मार्टफोन का ऑनलाइन प्रोटेक्शन जिसे हम एंटीवायरस या मालवेयर प्रोटेक्शन कहते हैं, एसडी कार्ड को प्रोटेक्ट नहीं करता है जैसे एंड्रॉयड में गूगल प्ले प्रोटेक्ट है वह संपूर्ण फोन को प्रोटेक्ट करता है लेकिन एसडी कार्ड में जो डाटा है उनको प्रोटेक्ट नहीं करता यहां हम आपको यह भी बताना चाहते हैं कि जितने भी स्मार्टफोन पर मालवेयर अटैक हुए हैं उनमें अधिकांश एसडी कार्ड के जरिए ही हुए है
How to move apps and games from your phone to SD card for Android Phones or tablets
Move mobile data to SD Card
चाहे आपके फोन में की कितनी भी स्टोरेज कैपेसिटी हो कम पड़ ही जाती है तथा ऐसे में माइक्रो एस डी कार्ड पर कुछ एप्प्स ट्रांसफर करके कुछ आंतरिक स्टोरेज फ्री किया जा सकता है। दोस्तों कुछ हैंडसेट्स माइक्रो एस डी कार्ड को सपोर्ट करते हैं और कुछ नहीं करते। कुछ एप्प्स भी जैसे Google Inc. के अप्प्स, माइक्रोसॉफ्ट के एप्प्स को माइक्रो एस डी कार्ड में ट्रांसफर नहीं किया जा सकता। 

यदि आपका फोन माइक्रो एस डी कार्ड को सपोर्ट करता है और आप अपने ऐप्स को इसमें ले जाना चाहते हैं तो  प्रक्रिया काफी सरल है और आपको केवल कुछ सेकंड लगेंगे । कुछ हैंडसेट्स में भी सॉफ्टवेयर version के अनुसार थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है। सभी तो नहीं लेकिन अधिकांश एंड्रॉइड डिवाइस माइक्रो एस डी कार्ड को सपोर्ट करते हैं और एस डी कार्ड में ऐप्स ले जाने की प्रक्रिया भी लगभग समान हैं।

विस्तार से जानने के लिए यह वीडियो देखें। Watch this small video to learn the step by step process

कैसे ले जाएं एप्स को माइक्रो एसडी कार्ड में
माइक्रो एस डी कार्ड में ऐप्स ले जाने की प्रक्रिया इस प्रकार है।
अपने फोन में All Apps खोलें। 
अब आपके सभी अप्प्स खुल जायेंगे। 
अब सेटिंग पर tap करें। 
अब एक लिस्ट खुल जाएगी। 
लिस्ट में से आप एप्लीकेशन मैनेजर पर tap करें । 
अब आपके सभी ऐप्स की सूची खुल जाएगी। यहाँ आप अपने उस अप्प पर tap करें जिसे आप माइक्रो एस डी कार्ड में भेजना चाहते हैं, 
अब आपको  "Clear Cache", "Force Stop" और "Send to SD Card" जैसे कई विकल्प मिलेंगे। यहाँ आप  "Send to SD Card" विकल्प पर tap करें
आपका एप्प माइक्रो एस डी कार्ड में चला जायेगा । इस तरह एक के बाद एक आप जितने चाहे एप्स को माइक्रो एसडी कार्ड में ले जा सकते हैं
अगर आपके फोन में "Send to SD Card" का विकल्प नहीं मिलता तो समझ लीजिये या तो अपका फोन माइक्रो एस डी कार्ड  सपोर्ट नहीं करता है या आपने जो अप्प चुना है वो माइक्रो एस डी कार्ड में नहीं भेजा जा सकता।


विशेष निवेदन - हमारा प्रयास कैसा रहा इस विषय में कृपया कमेंट करे। विपरीत राय देने में कतई संकोच करें अपनी राय निष्पक्ष दे। कृपया हमारे ब्लॉग के सदस्य बने तथा हमारा फेसबुक पेज लाइक करें। हमारे यूट्यूब चैनल स्टार्ट विथ विकिग्रीन को सब्सक्राइब करें।Please subscribe our youtube channel “Start With Wikigreen”


0 टिप्पणियाँ: