ATM Card safety Tips, Dos and donots for ATM Card holders, what to do what not to do in ATM


 ग्राहक - सावधान रहें एटीएम में क्या करें क्या न करें


आजकल बैंकिंग में सबसे ज्यादा काम आने वाला साधन है एटीएम कार्ड और सबसे लोकप्रिय साधन होने के कारण साइबर अपराधियों के निशाने पर भी सबसे ज्यादा एटीएम कार्ड ही है । विस्तार से जानिए ATM CARD धारक सुरक्षित लेनदेन हेतु एटीएम में क्या करें क्या करें
ATM Card safert tips
ATM Card safety Tips

एटीएम में क्या करें


1.   अपना एटीएम लेनदेन पूर्ण गोपनीयता से करें, अपनी व्यक्तिगत पहचान संख्या (PIN)(एटीएम पासवर्ड) दर्ज करते हुए उसे कभी भी किसी भी व्यक्ति को देखने दें।

2.   लेनदेन पूर्ण होने के बाद जल्दीबाजी में ATM के सामने से हटें, बल्कि ATM के सामने से हटने से पहले यह सुनिश्चित करें कि एटीएम स्क्रीन पर वेलकम स्क्रीन दिखाई दे रही है।
3.   आपका वर्तमान मोबाइल फोन नम्बर बैंक के पास अपने खाते में रजिस्टर्ड करवाना सुनिश्चित करें जिससे आप के खाते में  कोई भी लेनदेन हो तो आपको तुरंत SMS  अलर्ट  मिल सकें और किसी भी संदेहास्पद ट्रांज़ैक्शन की स्थिति में आप तुरंत अपने बैंक को सूचित कर सकें।
4.   ATM एटीएम के आसपास अनावश्यक मंडराने वाले, बिना मांगे सहायता को तत्पर होने वाले, आपको बातों में उलझाने की कोशीश करने वाले, संदेह जनक हलचल वाले लोगों या अजनबी व्यक्तियों से सावधान रहें।    
5.   अगर आपकी एटीएम मशीनों से जुड़े हुए या ATM Booth में किसी भी जगह कोई ऐसा अतिरिक्त यंत्र, कोई गुटका, कोई बटन जैसी दिखने वाली चीज़ को देखें जो सामान्यतया वहां नहीं होती है तथा संदेहस्पद दिखाई लग रही है तो तुरंत बैंक को सूचित करें।
6.   यदि आपका एटीएम / डेबिट कार्ड गुम हो गया हो या चोरी हो गया हो, तो इसकी सूचना तुरंत बैंक को दें, यदि इस अवधी में कोई अनधिकृत लेनदेन हो गया, तो इसकी सूचना तुरंत अपने बैंक को दें।  
7.   अपनी बैंक से प्राप्त लेनदेन संबंधी एसएमएस अलर्ट और बैंक विवरणों की नियमित रूप से सावधानी पूर्वक जाँच करें।
8.   यदि ATM मशीन ने आपके ट्रांज़ैक्शन की नकदी डिलीवर नहीं की हो तो देखें कि एटीएम मेंनकदी खत्म”/”cash out” का नोटिस तो नहीं लगा है, अगर ऐसा कोई नोटिस नहीं लगा तो वही नोटिस बोर्ड पर आपको एक फोन नंबर लिखा मिलेगा। आप इस टेलीफोन नम्बर पर तुरंत इसकी सूचना दें।
9.   आपके खाते से राशि डेबिट होने का SMS आपके फोन पर आएगा इसकी तुरंत जाँच करें तथा किसी प्रकार की कोई शंका हो तो तुरंत अपने बैंक में बताएं।
10.  शोल्डर सर्फिंग (प्रत्यक्ष प्रेक्षण तकनीक) यानि जो लोग आपके कन्धों के ऊपर से या साइड से देखने की कोशिश करते हैं. उन से सावधान रहें।
11. की पैड को कवर करके अपने पिन लगाएं तथा दूसरों को अपना पिन देखने से बचाएं।
12. लेनदेन पूरा होने के बाद, अपने कार्ड और अपनी लेनदेन की रसीद संभालना सुनिश्चित करें।
13. सही लें देन हुआ तथा कोई अवांछित डेबिट नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर पासबुक प्रविष्टियों/खाते का स्टेटमेंट को सत्यापित करें तथा कोई अनधिकृत लेनदेन, पाया जाता है, तुरंत बैंक को सूचित करें।
14. कृपया सुनिश्चित करें कि पीओएस टर्मिनल (POS Terminal) पर आपकी उपस्थिति में कार्ड स्वाइप किया गया है
15. अपने लेनदेन को पूरा करने के बाद और परिसर छोड़ने से पहले कृपया सुनिश्चित करें कि एटीएम में 'वेलकम स्क्रीन' प्रदर्शित हो रहा है।   
विस्तार से जानने के लिए यह वीडियो देखें। Watch this small video to learn the steo by step process




एटीएम में क्या न करें
  1. कार्ड पर कभी अपना पिन नम्बर लिखें, बल्कि  अपना पिन नम्बर याद रखें केवल चार  अंकों का पिन याद रखने में कोई कठिनाई नहीं होगी
  2. अजनबी व्यक्तियों की कभी भी सहायता लें।
  3. कार्ड का उपयोग करने के लिए अपना कार्ड किसी भी व्यक्ति को दें।
  4. अपना पिन बैंक कर्मचारियों या अन्य किसी भी व्यक्ति को बताएं।
  5. जब आप किसी तरह का भुगतान कर रहे हों, तब कार्ड को अपनी नजरों से दूर होने दें।
  6. लेनदेन करते समय, आप मोबाइल फोन पर बात करें। 
  7. ATM एटीएम के आसपास अनावश्यक मंडराने वाले, बिना मांगे सहायता को तत्पर होने वाले, आपको बातों में उलझाने की कोशीश करने वाले, संदेह जनक हलचल लोगों या अजनबी व्यक्तियों से सहायता लें।
  8. कभी भी अपना कार्ड किसी को भी दें। 
  9. पुरानी रसीदों और विवरण को कभी भी सार्वजनिक कचरा बॉक्स और कूड़े के ढेर पर फेंकें।


Man-in-the-Disk:A New Attack Surface for Android Apps New Android malware






विशेष निवेदन - हमारा प्रयास कैसा रहा इस विषय में कृपया कमेंट करे। विपरीत राय देने में कतई संकोच करें अपनी राय निष्पक्ष दे। कृपया हमारे ब्लॉग के सदस्य बने तथा हमारा फेसबुक पेज लाइक करें। हमारे यूट्यूब चैनल स्टार्ट विथ विकिग्रीन को सब्सक्राइब करें।Please subscribe our youtube channel “Start With Wikigreen”


 

2 टिप्पणियाँ:

Bimala Choudhary ने कहा…

Good job. Thanks for sharing

Anurag Choudhary ने कहा…

Thanks for the nice comment.